Advertisement

*पुलिस अधीक्षक हिसार ने सभी पुलिस उप अधीक्षकों, थाना, चौकी, अपराध शाखा प्रभारियों के साथ की अपराध गोष्टी।*



*पुलिस अधीक्षक हिसार ने सभी पुलिस उप अधीक्षकों, थाना, चौकी, अपराध शाखा प्रभारियों के साथ की अपराध गोष्टी।*


        पुलिस अधीक्षक हिसार श्री गंगाराम पूनिया, आईपीएस ने आज आधिकारिक मेस हिसार में अपराध समीक्षा गोष्टी का आयोजन किया। जिसमे सभी पुलिस उप अधीक्षक, थाना/चौकी प्रभारी, अपराधिक शाखा प्रभारी और जिला पुलिस कार्यालय के सभी शाखा प्रभारी शामिल हुए। 
       मीटिंग एक दौरान पुलिस अधीक्षक महोदय ने अपराधिक आंकड़ों की तुलनात्मक समीक्षा करते हुए पुलिस उप अधीक्षकों और थाना प्रभारियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श किया। जिनमें तुलनात्मक आपराधिक आंकड़ों के साथ-साथ स्थानीय एवं विशेष प्रावधानों के तहत आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम करना, लंबित अभियोगो में त्वरित कार्रवाई करते हुए उनका जल्द से जल्द निपटारा, उदघोषित अपराधी, बेल जंपर, मोस्ट वांटेड तथा अपराधियो की धरपकड़ के लिए की गई कार्यवाही, मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त दोषियों की संपत्ति को अटैच करने की कार्रवाई, दर्ज मामलों के जांच पड़ताल की कार्रवाई, मादक एवं नशीले पदार्थों, जुआ सट्टा, अवैध शराब की तस्करी तथा अवैध हथियारों को पकड़ने के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा, क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था के हालात की समीक्षा, प्रशासनिक कार्य एवं वेलफेयर के मुद्दे, विभागीय जांच के मामलों संबंधी निष्पादन की कार्रवाई, अपराध की दृष्टि से संवेदनशील एरिया में पुलिस की मौजूदगी एवं निगरानी इत्यादि विषयों की समीक्षा करते हुए विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
   उन्होंने पुलिस उप अधीक्षकों व थाना प्रभारियों को निर्देशित करतें हुए कहा कि संगीन किस्म के अपराधों से जुड़ी शिकायतों की गहनता से जांच करके त्वरित कार्रवाई की जाए। किसी भी अभियोग में अनावश्यक धारा न जोड़े, जो धारा बनती है वही अप्लाई करें। इसके अलावा नशा तस्करी के अवैध धंधे पर अंकुश लगाने व नशाखोरी का अवैध कार्य करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में जाए। उन्होंने मोस्टवांटेड, उद्घोषित अपराधियों, बेल जम्परों व पैरोल जम्पर अपराधियों को पकड़ने के लिए गम्भीरता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही उनकी प्रॉपर्टी अटैच करने के भी निर्देश दिए।     
           अपराधों की रोकथाम, शांति एवं कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करें, ताकि कानून व्यवस्था एवं शांति बनी रहे। किसी भी तरह की कोई वारदात होने पाए थाना प्रभारी तुरंत मौके पर पहुंचे। महिलाओ के विरुद्ध अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर कड़ी निगरानी रखने व ऐसी शिकायतो पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। यातायात को बाधारहित बनाए रखना के लिए पुख्ता प्रबंधन पर बल देते हुए उन्होने कहा कि लोगो को सडक जाम से निजात दिलवाने के लिये योजनाबद्ध व प्रभावी तरीके से कार्यवाही की जाए।
       अपराध समीक्षा मीटिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि थाने में आने वाले हर व्यक्ति की सुनवाई हो और उसकी शिकायत पर तुरंत कार्यवाही की जाए। झूठी शिकायत मिलने पर शिकायतकर्ता के खिलाफ नियमनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करे। पुलिस थानों में खड़े केस प्रॉपर्टी, अनक्लेम्ड और मोटर वाहन अधिनियम के तहत जब्त वाहनों का जल्द से जल्द निपटारा करवाएं। लंबित PM, CM, HM विंडो और सरल पोर्टल पर आई शिकायतों का समयावधि में निपटारा करे। लगातार अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहने वाले अपराधिक प्रवृत्ति के लोगो पर नजर रखे। 
    अपराध समीक्षा गोष्टी में पुलिस अधीक्षक महोदय ने पुलिस कर्मचारियों के कल्याण बारे में भी चर्चा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि सभी थानावार पुलिस कर्मचारियों की समस्याएं सुनी और उनका निदान सुनिश्चित करें। जवानो के स्वास्थ्य व सेहत का ध्यान रखते हुए अपने स्तर पर जरुरी कदम उठाए। उन्होंने कहा कि पुलिस की छवि अच्छी है, इसे और बेहतर बनाने की दिशा मे कार्य करना है। हमे आम जनता के प्रति समर्पित हो काम करना है। हमे अपनी कार्यशैली को ओर अधिक प्रभावी, कुशल व कानून सम्मत बनाना होगा। हमे ऐसा कोई भी काम नही करना जिससे पुलिस की छवि धूमिल हो। सही नीयत व ईमानदारी से काम करें। किसी को भी नाजायज तंग न करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर बिना किसी संकोच के उनसे मिल सकते है।
सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से ब्यूरो चीफ सुमित कुमार 

No comments:

Post a Comment