Advertisement

गांव रावतखेडा को ड्रग एवं हिंसा मुक्त गांव किया घोषित



गांव रावतखेडा को ड्रग एवं हिंसा मुक्त गांव किया घोषित 

गांव की सरपंच, ब्लॉक चेयरमेन पूनम ने एएसपी पूजा वशिष्ट की उपस्थिति मे की घोषणा  

ड्रग एवं हिंसा मुक्त मेरा गांव मेरी शान, अभियान के सार्थक परिणाम आये - श्रीराम सरपंच प्रतिनिध


                            श्री राकेश कुमार आर्य, पुलिस महानिरीक्षक, हिसार मंडल, हिसार के मार्गदर्शन मे हिसार मंडल मे चलाये जा रहे ड्रग एवं हिंसा मुक्त मेरा गांव मेरी शान अभियान के सार्थक परिणाम मिलने पर ग्रामवासियो की पहल पर आज गांव रावतखेडा को ड्रग एवं हिंसा मुक्त गांव घोषित किया गया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मे व उक्त अभियान की नोडल अधिकारी श्रीमती पूजा वशिष्ठ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिसार की उपस्थिति मे गांव की सरपंच सिलोचना, ब्लॉक की चेयरमैन पूनम ने ड्ग एवं हिंसा मुक्त गांव रावतखेडा पट (बोर्ड) का उद्घाटन किया व गांव मे हुए सुधार के लिये आईजी हिसार मंडल, एसपी मैडम पूजा वशिष्ठ व उक्त अभियान मे लगी टीम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा की हिसार मंडल मे ग्राम पंचायत व ग्राम वासियों की यह पहल है इसमे पुलिस विभाग का बहुत सहयोग रहा है। उन्होने कहा अपने गांव के युवाओं को सही दिशा देने का कार्य व बच्चो की रूचि खेलो मे पैदा करने के लिये ग्राम पंचायत पूरा प्रयास करेगी व गांव का कोई युवा ड्रग या अन्य नशे की तरफ ना जाये इस दिशा मे ग्राम पंचायत रावतखेडा व पूरा गांव एकजुट होकर कार्य करेगा ।


 


           श्रीमती पूजा वशिष्ठ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिसार नें ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रग की लत के कारण परिवार ही प्रभावित नहीं होता बल्कि समाज, गांव व राष्ट्र सबको हानि पहुंचती है । उन्होंने कहा कि पुलिस टीम ने गांव रावत खेड़ा में 27 ऐसे युवाओं की पहचान की जो नशे की लत से पीड़ित थे, जिनकी काउसंलिग करवाई गई व जरुरतनुसार दवा दिलवाई गई । लोगो को जागरुक किया गया की नशे की लत एक बीमारी है व उनका इलाज संभव है । टीम के प्रयासों से बहुत से युवाओं ने नशा करना छोड़ दिया है तथा कुछ अपना उपचार करवा रहे है। उन्होंने कहा कि यदि एक व्यक्ति भी नशा करना छोड़ता है तो उससे कई व्यक्तियों को नशा छोड़ने की प्रेरणा मिलती है। श्रीमती पूजा वशिष्ठ ने कहा कि नशे को रोकने के लिए पुलिस और आम आदमी को एक साथ मिलकर कार्य करेंगे तो सार्थक परिणाम मिल सकेंगे ।


                   गांव की सहयोग कमेटी के सदस्य व पूर्व सरंपच सियाराम ने बतलाया कि गांव के लिये गौरव का विषय है, गांव रावतखेडा आज ड्रग एवं हिंसा मुक्त हो चुका है। उन्होने बतलाया कि गांव की पंचायत व गणमान्य व्यक्तियो ने इस अभियान की अपने स्तर पर समीक्षा की व अपने गांव मे हुये सुधार के लिये पुलिस अधिकारियों का आभार व्यक्त किया । गांव के पूर्व सरंपच सिया राम व सरपंच प्रतिनिधि श्रीराम ने बतलाया की गांव मे पहले की अपेक्षा 80 से 90 प्रतिशत सुधार हुआ है व अब गांव मे कोई व्यक्ति ड्रग की तस्करी नही करता, बच्चे जो ड्रग की लत मे पडे हुय़े थे उनकी हालत में सुधार हुआ है, अब कुछ युवा अपना ईलाज करवा रहे है व गांव में ड्रग की डिमांड खत्म हो चुकी है । गांव के लोग ड्रग के कुप्रभावो बारे जागरुक हुए है व इन बुराइयों के विरुद्ध एकजुट हुये है। सभी गांव के लोगों ने प्रतिज्ञा ली है कि गांव मे लडाई झगडा भी नही होने देगे, गांव मे शांति व भाईचारे के साथ रहेगे ।


 


 


आईजी कार्यालय के प्रवक्ता श्री सज्जन कुमार ने बतलाया कि नशे की लत को छोड़कर गांव के दर्जनों युवा मुख्यधारा मे आये है, यह ग्रांम वासियों के सहयोग व पुलिस टीम के प्रयासों का परिणाम है । ड्रग की लत छोड़ चुके गांव के युवा अब टीम के साथ उन लोगों को प्रेरित करेगे जो युवा ड्रग की लत से प्रभावित है। पुलिस टीम इन युवाओं से जागरूकता अभियान मे सहयोग लेगी व इन्हे सम्मानित भी किया जायेगा। । उन्होंने कहा कि जिला हिसार से दो गांव ड्रग एंव हिंसा से मुक्त हो चुके है जिनमें से रावत खेड़ा, तथा दूसरा गांव सीसवाल है जहा हिंसा के मामलो मे भी पिछले वर्षो की तुलना मे कमी दर्ज की गई है। इन दोनो गांवो के लोगो की अच्छी पहल है जिन्होने अपने गांव को ड्रग एवं हिसा मुक्त घोषित किया है । अब और पंचायते व ग्रामवासी भी इस पहल से प्रेरणा लेगे । उन्होने कहा की इन गांवो मे पुलिस टीम का सहयोग निरंतर जारी रहेगा


 


ड्रग टीम के इंचार्ज निरीक्षक वेदपाल ने बताया कि उक्त अभियान के तहत गांव रावत खेड़ा के पड़ोसी गांव सहाड्वा को भी चिन्हित किया गया है गांव सहाड्वा गांव से करीब 25 ड्रग पीड़ितों की पहचान कर उनकी काउंसलिंग करके 15 पीड़ितों को दवा दिलवाई गई है तथा गांव मंगाली से 27 ड्रग पीड़ितों को पहचान की जा चुकी है जिनकी काउंसलिग करवाई गई है व जरुरतनुसार उपचार करवाया जाएगा । आसपास के गांवों का माहौल भी सुधारा जाएगा ।


इस अवसर पर हरियाणा नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो से उप नि0 मक्खन सिंह, आजाद नगर थाना प्रभारी, निरीक्षक रमेश कुमार, नें भी अपने विचार सांझा किए । ड्रग एवं हिंसा मुक्त अभियान की पूरी टीम सहित सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। गांव के पंचायत सदस्य भीम सिंह, राहुल, प्रधान सुरजाराम, नरसी राम ने गांव में ड्रग एंव हिंसा मुक्त के बैनर लगाये ।


 


 



Thanks & regards



PRO,

IGP Range Office,

Hisar

9050740019

No comments:

Post a Comment