Advertisement


 


अगर शिक्षक जागरुक होगा तो तभी होगा समाज जागरुक : डीएसपी शुक्रपाल

पुलिस विभाग ने बाल संरक्षण विभाग के सहयोग से महाराजा अग्रसेन स्कूल मे शिक्षकों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुकता को लेकर किया सेमिनार आयोजन,


सलाम खाकी न्यूज़ 

फतेहाबाद, 14 अक्तूबर। आज के तकनीकी युग में शिक्षा क्षेत्र में भी काफी परिवर्तन हुए है। आज शिश्क्षक व युवा वर्ग सबसे ज्यादा इंटरनेट का प्रयोग कर रहा है। लेकिन ऑनलाइन कार्य करते समय हमें विशेष सावधानियों का ध्यान रखने की जरुत है। शिक्षक वर्ग सही ढ़गं से इसका प्रयोग करगें तो इसका बदलाव समाज मे भी देखने को मिलेगा। अगर शिक्षक जागरुक होगा तो तभी होगा समाज जागरुक होगा।



 ये बात उप पुलिस अधीक्षक शुक्रपाल ने सिरसा रोड़ स्थित महाराजा अग्रसेन मे आयोजित सेमिनार अध्यापकों को कही। पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी के दिशानिर्देशा अनुसार अक्तूबर माह में आमजन को जागरूक करने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं एवं सार्वजनिक स्थानों पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।



 उन्होंने कहा कि साइबर थाना पुलिस टीम के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दे रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस दिशा में महत्पूर्ण भूमिका निभा सकते है वे स्वय इस विषय पर बेहतर जानकारियां हासिल कर समाज की युवा पीढी को जागरुक कर सकते है।



 उन्होंने साइबर क्राइम को लेकर कहा कि इसे बचने के लिए इसके प्रति जागरूक होकर सावधान तथा सतर्क रहने की आवश्यकता है। अपनी साझां जानकारियां किसी के साथ शेयर न करें। त्योहारों के मौसम में लुभावने ऑफर ओं से बचे। उन्होंने आमजन से अपील कि साइबर अपराध से सतर्कत रहे। सावधानी ही बचाव है।  



                 कार्यक्रम मे वॉलंटियर देवेन्द्र द्वारा साइबर अपराधों का शिकार होने से बचने के उपायों व सावधानियों के बारे में बताया। उन्होंने सोशल साइटों पर जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदी पर होने वाले अपराधों बारे विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि हम किस प्रकार इससे निजात पा सकते हैं। 

        सेमिनार मे पीएसआई रामबीर ने बताया कि किसी भी सूरत में अपने बैंक खाता से संबंधित कोई भी जानकारी अथवा पासवर्ड या ओटीपी इत्यादि को किसी से भी शेयर ना करने, ओलएक्स पर कुछ भी सामान खरीदने या बेचने की सुरत में सावधान रहें। किसी अनजान के कहने पर कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें। किसी भी अनजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करना तथा साइबर अपराध से सुरक्षा के अन्य तौर-तरीकों बारे जागरूक किया गया।

        जिला बाल सरंक्षण अधिकारी फतेहाबाद सुरजीत सिंह बाजिया ने मुख्य अथिति का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि आज अध्यापकों को एक ट्रेनर के रूप में ट्रेनिंग दी जा रही है सभी अध्यापक अपने गांव में एक ट्रेनर और नोडल ऑफिसर के रूप में काम करेंगे जो अपने साथ-साथ अपने स्कूल अन्य अध्यापकों, बच्चों, एसएमसी कमेटी व गांव के अन्य स्कूल तथा गांव के लोगों को साइबर क्राइम व बाल सरंक्षण, बाल अधिकारों के प्रति पोक्सो एक्ट के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि समय-समय पर महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देशानुसार सभी विभागों व प्रत्येक गांव से जुड़ी हर विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को ट्रेनिंग देकर आगामी जागरूकता करवाई जाएगी।

      उप जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता अहलावत ने बताया कि हमारे अध्यापक साथी व शिक्षा विभाग हमेशा हर प्रकार के कार्यक्रमों में अग्रणी रहता है। बढ़-चढ़कर के भाग लेता है किसी भी तरह की जागरूकता वह देश हित के कार्य में अध्यापकों पर हमेशा आगे रहा है या नहीं कभी पीछे मुड़कर देखता समय-समय पर जो भी जिम्मेवारी विभाग को दी जाती है शिक्षा विभाग इन अध्यापकों कैसी हो तत्पर रहता है आज जो अध्यापक यहां आए हैं वे सभी आगे जाकर सही रूप में लोगों को साइबर क्राइम व बाल हित में जागृत करेंगे।

        अंत में महाराजा अग्रसेन स्कूल की प्रिंसिपल किरण चौधरी ने पहुंचे हुए सभी अधिकारी व अध्यापकों सहित सभी पुलिस विभाग का भी धन्यवाद किया तथा कहा कि हमेशा हमारा स्कूल व हमारी सोसाइटी बाल हित में लोगों को जागरूक करती रहेगी और ऐसे कार्यक्रम करने के लिए हमेशा हम तैयार हैं और हमेशा आपके साथ सहयोग रहेगा।


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़ उजागर सिंह की रिपोर्ट 





...

No comments:

Post a Comment