Advertisement

ऑनलाइन धोखाधड़ी से जनता को बचाने के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर



*सायबर धोखाधड़ी होने पर नागरिक वित्तिय धोखाधड़ी पोर्टल 1930 पर कॉल करें, पहले शुरू किये गए नंबर 155260 को धीरे धीरे चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा - श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस,पुलिस अधीक्षक हिसार।*

      डिजिटल लेनदेन को और सुरक्षित बनाने के लिए एक साइबर फ्रॉड हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। अब किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार होने पर आमजन हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते है। इस नंबर से पहले शुरू किए गए नंबर155260 को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक हिसार श्री लोकेंद्र सिंह , आईपीएस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हुए नागरिको को वित्तिय धोखाधड़ी पोर्टल के बारे में बताते हुए कहा है कि यह प्लेटफार्म साइबर धोखाधड़ी में ठगे गए व्यक्तियों के नुकसान को रोकने के लिए, ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने का आसान तरीका है।

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने विस्तार से बताते हुए कहा है कि जब कोई साइबर फ्रॉड से पीड़ित व्यक्ति पैसे गवाने के बाद हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करता है तो एक पुलिसकर्मी उस पीड़ित व्यक्ति से लेन देन का न्यूनतम अनिवार्य विवरण मांगता है। जिससे शिकायतकर्ता की शिकायत पर धोखेबाज के बैंक, वॉलेट की राशि का पता लगाने और उसे रोकने के लिए एक टोकन जारी होता है। टोकन के जारी होते ही एक डिजिटल अलार्म बजता है और सिस्टम धोखाधड़ी वाली राशि के गमन को रोक देता है और वित्तिय धोखाधड़ी पोर्टल पर वापस रिपोर्ट करता है और यदि राशि को किसी तीसरे मध्यस्थ में भेज दिया जाता है तो  उस राशि को फ्रीज करने के लिए अलर्ट भेजा जाता है। यह प्रकिया तब तक दोहराई जाती है जब तक राशि को अस्थाई तौर पर रोक कर रखा जाता है या फिर वापस ले लिया जाता है। 



    पीड़ित को धोखाधड़ी के अगले 24 घंटो के अंदर एक औपचारिक और  विस्तृत शिकायत  अंकित करवानी चाहिए। उस शिकायत को सीरियल नंबर और www.cybercrime.gov.in के लिंक वाले एक sms के माध्यम से जारी किया जाता है। पीड़ित व्यक्ति द्वारा दी गई शिकायत के बाद पुलिस की कार्रवाई पीड़ित के खाते में पैसे वापस करने और जालसाज का पता लगाने के लिए प्रयास शुरू किए जाते है। और यदि हेल्पलाइन पर कॉल करने के 24 घंटो के अंदर पीड़ित द्वारा कोई शिकायत नही की जाती तो पोर्टल द्वारा रोकी गई राशि को लाभार्थी के निर्देशानुसार रिहा कर दिया जाता है।

       पुलिस अधीक्षक महोदय ने आमजन से अपील की है कि ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर नागरिक वित्तिय धोखाधड़ी पोर्टल नंबर 1930 पर कॉल करें। अपने बैंक डिटेल और OTP किसी से भी साझा न करे।  तथा नजदीकी पुलिस स्टेशन और साईबर क्राइम  पोर्टल cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड कराए। ताकि आर्थिक हानि से बचा जा सके।

No comments:

Post a Comment