Advertisement

ललितपुर : विकास कार्यों मे तेजी लाये अधिकारीगण - जिलाधिकारी


विकास कार्यों में तेजी लाये अधिकारी गण : जिलाधिकारी






ललितपुर ( उ०प०) जनपद में बैंकों द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 की प्रथम तिमाही जून 2019 तक की गयी प्रगति की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया।

 बैठक में वार्षिक ऋण योजना के अंतर्गत बैंकों द्वारा जून 2019 तक की प्रगति, जनपद की ऋण-जमा अनुपात की प्रगति, सरकारी योजनाओं विशेषत: स्पेशल कॉम्पोनेन्ट प्लान (स्वत: रोजगार), मुख्य मंत्री रोजगार योजना, मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रवर्तित स्वयं सहायता समूह, डूडा, किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया, शिक्षा ऋण तथा प्रधान मंत्री आवास ऋण (शहरी) आदि योजनाओं की अद्यतन प्रगति अग्रणी जिला प्रबंधक एस के श्रीवास्तव द्वारा प्रस्तुत प्रगति की समीक्षा की गयी।



             समीक्षा में मुद्रा योजना के अंतर्गत एक जनपद एक उत्पाद के लिए चयनित चंदेरी सिल्क साडी के बुनकरों को दिए जाने वाले ऋण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया एवं जिला उद्योग केंद्र द्वारा इस कार्य में बरती जा रही शिथिलता पर योजना को गति देने के लिए निर्देशित किया गया। योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों के चयन में स्टैंड अप इंडिया तथा एक जनपद एक उत्पाद के लिए प्राथमिकता देने हेतु निर्देशित किया गया।


            बैठक में रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि, सहायक महाप्रबंधक, जगदीश नारायण भट्ट द्वारा जनपद में ऋण-जमा अनुपात की सराहना की गयी और कुछ बैंकों की शाखाओं द्वारा बेहतर कार्यनिष्पादन में सुधार करने का आग्रह किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से योजना की प्रगति में आ रही समस्या की जानकारी ली गयी एवं धीमी पत्रावलियों के बैंकों की शाखाओं में प्रेषण पर असंतोष व्यक्त किया गया। सभी सम्बंधित विभागों को अधिक से अधिक पत्रावलियों को सृजित कर बैंकों की शाखाओं को अविलम्ब भेजने हेतु निर्देशित किया गया।


सलाम खाकी न्यूज से यूपी हेड

मानसिंह के साथ पत्रकार ललित पुर से इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment