Advertisement

जीवन में सशक्त बनने के लिए अनुशासन और कठिन परिश्रम ही सफलता की सीढ़ी : -कैंप कमांडेंट कर्नल महेश कुमार चौहान


आईआईएमटी यूनिवर्सिटी गंगानगर मेरठ में चल रहे 22 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मेरठ के कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप सीएटीसी- 257 में कैंप कमांडेंट कर्नल महेश कुमार चौहान  ने अपने ओपनिंग एड्रेस में एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि यदि व्यक्ति को जीवन में सफल होना है




तो अपने व्यक्तित्व में अनुशासन और कठिन परिश्रम को आत्मसात करना ही होगा। एनसीसी हमारे देश का एक सबसे बड़ा युवा संगठन है  जो कि युवाओं को उनके व्यक्तित्व विकास एवं चरित्र निर्माण को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैंप में उपस्थित समस्त एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स अनुशासन को अपने अंदर अपनाकर अपने आने वाले भविष्य में प्रत्येक स्तर पर अपने और अपने आसपास के समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

कैंप में उपस्थित एनसीसी कैडेट्स के हौसले बुलंद है और लक्ष्य बिल्कुल साफ है। डिप्टी कैंप कमांडेंट मेजर ऋजु  रावत ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के एनसीसी कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त कर एनसीसी कैडेट्स का आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही उन्हें भविष्य की राह ढूंढने में भी आसानी होती है।

कैंप एजूडेट कैप्टन डॉ अंजुला राजवंशी है। इसके अलावा शिविर में एनसीसी कैडेट्स को  मानचित्र अध्ययन, फील्ड क्राफ्ट एवं बैटल क्राफ्ट नेतृत्व विकास आदि विषयों की जानकारी प्रदान की गई।

@Salam_Khaki

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment