Advertisement

भट्टूकलां मे तीन स्थानों पर किया साइबर जागरुकता राहगिरी कार्यक्रम, स्कूल स्टाफ सहित सैकड़ो बच्चों ने लिया भाग

 साईबर अपराधों से जागरुक होना ही साइबर क्राइम से बचव का उपाए है : एसआई सतीस कुमार




भट्टूकलां मे तीन स्थानों पर किया साइबर जागरुकता राहगिरी कार्यक्रम, स्कूल स्टाफ सहित सैकड़ो बच्चों ने लिया भाग

फतेहाबाद, 5 अप्रैल। साइबर अपराधों से बचने व इसको लेकर युवाओं को जागरूक करने को लेकर जिला फतेहाबाद पुलिस द्वारा बुधवार को भट्टूकलां में स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टू कलां व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टू मंडी में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे स्कूल स्टाफ सहित सैकड़ो बच्चों ने लिया भाग लिया। कार्यक्रम मे साईबर थाना से एसआई सतीस कुमार, एचडीएफसी बैक अधिकारी संदीप व देवेन्द्र सिहं ने युवाओं को साइबर अपराधों से बचाव को लेकर विशेष जानकारियां दी। 

         कार्यक्रम के दौरान एसआई सतीस कुमार ने कहा कि आमजन को साइबर अपराधों के प्रति जागरुक करने हेतू पुलिस द्वारा समय-समय पर अभियान चलाये जाते हैं। उन्होंने बताया कि आज इन्टरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कम्पयूटर व मोबाइल से जुडा है। हर किसी की नौकरी या पढ़ाई मोबाइल व कम्पयूटर तकनीकी सशांधनों से जुडी हुई है। आज की इस इन्टरनेट की दुनिया में कुछ लोग ऑनलाइन साइबर क्राइम को अन्जाम देते है जिससें हमें सावधान व अर्लट रहनें की जरुरत है। अपने मोबाइल फोन, कम्यूटर, कम्पयूटर टैब इत्यादि जो डिवाइस इन्टरनेट पर कार्य करते हैं उनको समय समय पर अपडेट रहना चाहिए। अपने फोन में अनावश्यक एप डाउनलोड करने से बचें। फतेहाबाद पुलिस द्बारा साइबर अपराधों से बचनें हेतु कम्पयूटर व अन्य डिवाइस को हैकर से बचानें हेतु सोशल मीडिया अकाउंट व बैक अकाउंट को सुरक्षित रखनें बारें आपको समय समय पर जागरुक किया जा रहा है और इस तरह का अभियान आगे भी जारी रहेगा। अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर अपराध हो जाता है या आप किसी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं तो इसकी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं। इसके अलावा साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें या नजदीक पुलिस चौकी या पुलिस स्टेशन पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। 

एचडीएफसी बैक से आए संदीप कुमार ने साइबर क्राइम के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि एटीएम पिन हमेशा स्वयं अंकित करें एवं यह सुनिश्चित करें कि कोई इसे देख नहीं सके, अपने बैंक खाते से सम्बंधित जानकारी किसी को ना दें, एटीएम पिन को हमेशा बदलते रहें एवं ऐसा पिन ना रखें जो आसानी से अनुमान लगाया जा सके, यह सुनिश्चित कर लें कि बैंकिंग लेनदेन से संबंधित विवरण आपको मैसेज के माध्यम से भी प्राप्त हो, नेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय सावधानी रखें। किसी भी तरह के ऑफर और लालच में नहीं आएं। बैंक किसी प्रकार की जानकारी आपसे नही मागंता। उसके बाद ही किसी भी खाते में राशि ट्रांसफर करें। सावधानी में ही बचाव है।

  साइबर वालंटियर देवेन्द्र सिंह ने ई-मेल के जरिये होने वाले फ्राड, हैकिंग, ऐप से सूचना चोरी होने बारे जानकारी दी और इनसे बचने के उपायों बारे बताया। फैसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, व्हाट्सअप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाईट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने की भी सलाह दी। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नही करनी चाहिए। कोई भी ऐप्लिकेशन डाउनलोड करते समय उस ऐप्लिकेशन द्वारा मांगी गई गैर जरूरी परशिन को अलॉउ नही करना चाहिए। इस प्रकार से हम छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर काफी हद तक साइबर अपराधों से बचे रह सकते हैं।

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्राचार्य नकेश देवी ने पुलिस अधिकारियों का स्वागत कर कहा कि इस तरह के जागरुकता कार्यक्रमों को काफी लाभप्रद बताया और छात्राओं को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान वहा उपस्थित विधार्थियों से कहा कि साइबर क्राइम से संबंधित दी गई जानकारियां आपसे भले ही संबंधित ना हो बल्कि कही उससे ज्यादा अपने माता पिता के लिए है आप घर जाकर उनसे सांझा अवश्य करें। कार्यक्रम का स्टेज संचालन कर रहे अध्यापक सतीस कुमार ने भी साइबर क्राइम से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टू मंडी के प्राचार्य रणदीप गोदारा, स्कूल स्टाफ सहित सैकड़ो की सख्या मे बच्चों ने भाग लिया।

सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से ब्यूरो चीफ सुमित कुमार 

No comments:

Post a Comment