Advertisement

साइबर थाना पुलिस ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गंगवा हिसार में किया विधार्थियो को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक।*




         पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस के निर्देशानुसार साइबर थाना पुलिस टीम ने साइबर जागरूकता माह के दौरान आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गंगवा में छात्र और छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया।   


      विद्यार्थियो को साइबर क्राइम के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य सिपाही नरेश कुमार ने कहा कि आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है इससे जहा एक तरफ लोगो का काम आसान हो गया है दूसरी तरफ साइबर सुरक्षा से जुड़े कई गंभीर मुद्दे सामने आ रहे है। इस समय में साइबर अपराध पर अंकुश लगाने का उपाय जागरूकता है। जिस पर हमे ध्यान देने की आवश्यकता है। नरेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थियो को फेसबुक, इंस्टाग्राम व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है। अपने गेजेट्स के पासवर्ड समय समय पर बदलते रहे और स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का प्रयोग करें । सोशल मीडिया, टीवी, अखबार में आने वाले लोक लुभावने ऑफर्स के चक्कर में न पड़े। किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी होने पर तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करवाए। 

    सिपाही समिति ने छात्राओं को संबोधित करतें हुए कहा कि लड़कियों को साइबर क्राइम से भी जागरूक रहने की आवश्यकता है। बड़ी संख्या में महिलाएं साइबर अपराध का शिकार हो रही है। आज कल मोबाइल फोन में बहुत से ऐसे ऐप्स है जो आपके कैमरे को चालू करने में सक्षम है और आपकी जानकारी के बिना आपकी गतिविधियों को कपटता से रिकॉर्ड कर सकते है। एतिहात के तौर पर कैमरा अनुमति को बंद करे और उपयोग न होने पर कैमरे के लेंस को ढक कर रखे। आप लोग अपने अंतरंग संदेश, चित्र, जानकारी या कोई भी ऐसी चीज साझा न करे, जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़े। कभी भी अकेले ऑनलाइन हुई जान पहचान वाले लोगो से न मिले। सोशल साइट पर जरूरत से ज्यादा जानकारी साझा न करें और साथ ही अपने डिवाइस पर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें। ईमेल आदि के पासवर्ड को साझा न करें। अगर किसी छात्रा के साथ किसी भी प्रकार का साइबर क्राइम होने पर 1930 पर कॉल कर नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दे। आपकी पहचान गोपनीय रखी जाती हैं।

No comments:

Post a Comment