Advertisement

सोशल मीडिया पर अधिकारियों की फोटो डीपी (Display Picture) लगा दुर्पयोग करने वालो पर की जायेगी कार्रवाई :- लोकेंद्र सिंह, आईपीएस, पुलिस अधीक्षक हिसार।


    पुलिस अधीक्षक हिसार श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने साइबर फ्रॉड के नए तरीके अधिकारियों की फोटो को सोशल मीडिया पर डीपी (Display Picture) के रूप में प्रयोग कर होने वाली धोखाधडी के बारे में आमजन को जागरूक करते हुए कहा है कि अगर आपके फोन पर किसी अधिकारी की डीपी (Display Picture) लगे फोन से रुपए मांगने या गिफ्ट वाउचर भेजने के बारे में मैसेज या फोन काल आए तो पहले उनके पास फोन कर सुनिश्चित कर ले, क्योंकि साइबर ठगो ने आमजन से ठगी का नया तरीका निकाला है

      पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि साइबर अपराधी वरिष्ठ अधिकारियों की डीपी (Display Picture) अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर लगाते है और उसके बाद मैसेज भेज कर रुपए या गिफ्ट वाउचर मांगते है। इतना ही नहीं साइबर ठग जिस अधिकारी की डीपी (Display Picture) का प्रयोग करते है वे उसी के मातहत काम करने वाले कर्मचारी से भी पैसे या गिफ्ट कार्ड की मांग कर सकते है और कई कर्मचारियों ने इस तरह से मांगे गए गिफ्ट भेज भी दिए। पिछले कुछ दिनों में ऐसे मामले सामने आए है। कई अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की फोटो को डीपी (Display Picture) के रूप में प्रयोग कर उनके नीचे काम करने वाले अधिकारियों पर धौंस जमाने के भी मामले सामने आए है।

   पुलिस अधीक्षक महोदय ने आमजन से अपील कि है कि इस तरह की किसी भी जालसाजी से बचे। किसी भी अपरिचित व्यक्ति का फोटो व्हाट्सएप या अन्य किसी सोशल मीडिया अकाउंट पर बतौर डीपी (Display picture) होने पर यह न समझे की यह अकाउंट असल उसी व्यक्ति का है और अगर आपके पास किसी भी अधिकारी की डीपी (Display Picture) लगे फोन से रुपए मांगने व गिफ्ट वाउचर भेजने के बारे में मैसेज या फोन काल आए तो संबंधित अधिकारी के पास फोन कर सुनिश्चित कर ले।

     पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने कहा है कि पुलिस की साइबर सेल सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट्स की निगरानी कर रही है अगर कोई भी व्यक्ति किसी अधिकारी या अन्य किसी भी व्यक्ति की फोटो को डीपी (Display Picture) के रूप के प्रयोग कर उसका दुर्पयोग करता पाया गया तो उसके खिलाफ नियमनुसार सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

No comments:

Post a Comment