Advertisement


 


*जागरूकता से ही बचा जा सकता है साइबर अपराधों के चुंगल से : एसपी आस्था मोदी* 

*साइबर अपराध से बचने हेतु जिला पुलिस का अभियान लगातार जारी*,


*सलाम खाकी न्यूज़ 

फतेहाबाद 15 सितंबर। साइबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं आम जन जागरूकता से ही साइबर अपराधियों के चुंगल से आने से बच सकते हैं। पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला पुलिस द्वारा अभियान चलाकर आमजन को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ठगी से बचने के लिए पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। लोगों की जागरूकता से ही साइबर ठगों को मात दी जा सकती है। जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आज इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कंप्यूटर मोबाइल से जुड़े हैं। हर किसी की नौकरी या पढ़ाई मोबाइल में कंप्यूटर तकनीक संसाधनों से जुड़ी हुई है। इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट/यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जानकारी दी जा रही है। फेसबुक, हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड,व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने के बारे में आमजन को जागरूक किया जा रहा है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदी सोशल साइट से हैनी ट्रैप के संबंध में साइबर अपराध की जानकारी दी जा रही है। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति जागरूक किया जा रहा है। गोपनीय कोड किसी को ना दें। अनजान व्यक्ति द्वारा मोबाइल पर भेजे गए किसी भी लिंक को ओपन न करें। जागरूकता से ही इस तरह के शातिरों के चुंगल से बचा जा सकता है। इस बारे में आमजन को जागरूक करने हेतु पुलिस अधीक्षक ने अपील करते हुए बताया कि यह सुनिश्चित करें कि एटीम पिन हमेशा स्वंय अकिंत करें। बैंक खाते से संबंधित जानकारी किसी को ना दें। अपना पासवर्ड अथवा पिनकोड हमेशा बदलते रहे एवं ऐसा ना रखें जो आसानी से अनुमान लगाया जा सके।



 नेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय सावधानी रखें। अगर आपके पास किसी तरह की कॉल आती है और सामने वाला व्यक्ति आपसे बैंक कर्मचारी बता कर आपसे निजी जानकारी और ओटोपी या केवाईसी करने बारे में बोलकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो उस व्यक्ति को कोई भी जानकारी देने से बचें। पुलिस अधीक्षक ने



 लोगों से अपील करते हुए कहा कि झुठे प्रलोभन से बचें, साईबर संबंधी किसी भी प्रकार का फ्राड होने पर सरकार द्वारा जारी साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें, साथ ही साइबर पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in क्राइम थाना या नजदीकी थाना चौकी में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट 





.....

No comments:

Post a Comment