Advertisement

विधायक दुड़ाराम ने गांव चिंदड़ व खारा खेड़ी में किया अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन -कहा, वर्तमान सरकार ने ग्रामीण विकास को दीं प्राथमिकता


 विधायक दुड़ाराम ने गांव चिंदड़ व खारा खेड़ी में किया अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

-कहा, वर्तमान सरकार ने ग्रामीण विकास को दीं प्राथमिकता

फतेहाबाद, 19 सितंबर।

गांव का विकास होगा, तो देश का विकास होगा। सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर विकास के मामले में फतेहाबाद को अग्रणीय बनाया जाएगा। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। यह बात विधायक दुड़ाराम ने शनिवार को विधानसभा क्षेत्र के गांव चिंदड़ व खारा खेड़ी आदि में अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व आधारशिला करने उपरांत ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहीं। इस मौके पर विधायक ने ग्रामीणों की समस्याओं का ध्यानपूर्वक सुना और संबंधित अधिकारियों को नागरिकों की समस्याओं को जल्द निपटाने के आदेश दिए।



उन्होंने गांव चिंदड़ में विलेज नॉलेज सैंटर की आधारशिला रखीं, जिसके निर्माण पर 29 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा चिंदड़ गांव के जलघर के रखरखाव, मुरम्मत कार्यों पर एक करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। गांव खारा खेड़ी में श्रीकृष्ण प्रणामी गऊशाला व नंदीशाला में नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया, जिस पर 25 लाख रुपये की धनराशि खर्च की गई। गांव खारा खेड़ी में ही नये जलघर का निर्माण किया जाएगा, जिस पर लगभग 5 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। दुड़ाराम ने कहा कि शहरों की तर्ज पर ही गांवों में भी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में सरकार प्रदेश में समान अवसर-समान विकास के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। नागरिकों को खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली, स्वावलंबन तथा आधारभूत संरचना व अन्य क्षेत्रों में उन्नयन के लिए अनेक कदम उठाए है। किसानों की आमदनी दौगुनी करने के लिए सरकार प्रयासरत ह


विधायक दुड़ा राम ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास को प्राथमिकता दी हैं। विकास कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों को विभिन्न प्रकार के अधिकार दिए गए है। उन्होंने गांवों के सरपंचों, पंचों सहित ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपने गांव के चहुंमुखी विकास के लिए मिलजुलकर कार्य करें। इसके अलावा समय-समय पर आयोजित की जाने वाली ग्राम सभाओं में भी विभिन्न विकास कार्यों पर चर्चा कर विकास कार्यों के प्रस्ताव संबंधित विभाग को भिजवाएं। उन्होंने कहा कि जनता को कल्याणकारी योजनाओं तथा 39 विभागों की 542 सेवाओं को हरियाणा सरल पोर्टल पर ऑनलाइन करवाया गया है। विधायक ने कहा कि ग्रामीण विकास का अर्थ लोगों का आर्थिक सुधार और बड़ा सामाजिक बदलाव दोनों ही है। ग्रामीण विकास कार्यक्रमों में लोगों का बढ़ी हुई भागीदारी, योजनाओं का विकेन्द्रीकरण, भूमि सुधारों को बेहतर तरीके से लागू करना और ऋण की आसान उपलब्धि करवाकर लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का लक्ष्य होता है।



विधायक ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियांवित किया है, जिसमें ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट (मनरेगा), स्वरोजगार और कौशल विकास के लिए नेशनल रूरल लाइवलीहूडस मिशन (एनआरएलएम), गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को आवास देने के लिए इंदिरा आवास योजना (आईएवाई), अच्छी सडक़ें बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना (पीएमजीएसवाई), सामाजिक पेंशन के लिए नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम (एनएसएपी), आदर्श ग्रामों के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) तथा ग्रामीण विकास केंद्रों के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन जैसे अनेक बड़े कार्यक्रम शामिल है।



विधायक ने आयोजित कार्यक्रमों के दौरान पौधारोपण भी किया और नागरिकों से आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण की पहल में अपना अपेक्षित सहयोग दें। दुड़ाराम ने श्रीकृष्ण प्रणाली गौशाला खारा खेड़ी में गायों व नंदीओं को गुड़ भी खिलाया। इस मौके पर पंचायती राज विभाग के एसडीओ देवेन्द्र, जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ आशीष गर्ग, चिंदड़ सरपंच बाला देवी, खारा खेड़ी सरपंच राजेन्द्र खिलेरी, जोगिंदर, प्रधान मांझू, मंडल अध्यक्ष सुमित गोदारा, पूर्व सरपंच हनुमान सहित विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 

जिला प्रभारी 

उजागर सिह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment