Advertisement

चिन्ह्ति अपराध व गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने के मामलों पर हुआ विचार विमर्श


 चिन्ह्ति अपराध व गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने के मामलों पर हुआ विचार विमर्श

फतेहाबाद, 3 सितंबर।

जिलाधीश एवं उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा है कि सूचना के अधिकार अधिनियम जैसे विभिन्न नियमों व प्रावधानों के तहत यदि किसी एक्टिविस्ट या फिर गंभीर मामलों में गवाहों को किसी भी प्रकार का खतरा महसूस होता है तो वह इस दिशा में गठित स्पैशल सैल को अपनी स्थिति से अवगत करवाकर सुरक्षा की मांग कर सकता है।

वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में स्पैशल सैल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि आरटीआई के तहत जानकारी मांगने वालों, विभिन्न मामलों में अनियमितता, गलत, अनैतिक या आपराधिक गतिविधियों इत्यादि को उजागर करने वाले व्हिसलब्लोअर, आरटीआई एक्टिविस्ट, शिकायतकर्ता तथा गंभीर मामलों के गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में जिला में स्पैशल सैल गठित है। इस सैल को अपनी स्थिति से अवगत करवाकर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति सुरक्षा की मांग कर सकता है। उपायुक्त ने कहा कि नियमानुसार पुलिस को प्राप्त होने वाली विभिन्न शिकायतों की छटनी के उपरांत विभिन्न मामलों में अनियमितता, गलत, अनैतिक या आपराधिक गतिविधियों इत्यादि को उजागर करने वाले व्हिसलब्लोअर, आरटीआई एक्टिविस्ट या शिकायतकर्ता तथा सूचना मांगने या किसी प्रकार के गंभीर मामले को इस सैल के पास ट्रांसफर कर दिया जाता है। उन्होंने जिला के विभिन्न पुलिस थानों व चौकियों में कार्यरत जांच अधिकारियों को भी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के प्रति सजग रहने के निर्देश दिए है।



बैठक में चिन्ह्ति अपराध से संबंधित मामलों पर गहनता से भी विचार विमर्श किया गया और उपायुक्त ने शीघ्रता से उचित कानूनी कार्यवाही करने बारे संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि अधिनियम के तहत सूचना मांगने या किसी प्रकार के अधिक गंभीर मामले में गवाह को किसी अप्रिय घटना घटने की संभावना, कोई धमकी या खतरा होता है तो वे जिला स्तर पर गठित कमेटी व स्पैशल सेल में को भी शिकायत कर सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे व्यक्ति किसी भी कार्य दिवस के दौरान उनसे या पुलिस अधीक्षक कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से भी मिल सकते हैं। 


पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ को पुलिस विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही बारे विस्तार से जानकारी दी। बैठक में एसपी राजेश कुमार, एडीसी अजय चोपड़ा, डीएमसी सम्वर्तक सिंह, नगराधीश अनुभव मेहता, एसडीएम कुलभूषण बंसल, नवीन कुमार, डीए अनिल लोहिया, डीआईपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीआईओ सिकंदर, पीओ आईसीडीएस राजबाला, डीएसपी सुभाष बिश्रोई, डीएसपी हिसार जेल सत्यपाल, तहसीलदार विजय मोहन सियाल आदि मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 

ब्युरो चीफ़ 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment