Advertisement

जिला में बीएसएनएल की वाई-फाई सुविधा का किया जाएगा विस्तार -डीसी ने जिला के 218 गांवों की चौपालों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश


 

जिला में बीएसएनएल की वाई-फाई सुविधा का किया जाएगा विस्तार

-डीसी ने जिला के 218 गांवों की चौपालों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

फतेहाबाद, 18 सितंबर।

सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों को दिया जा रहा है। जिला में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलवाने के लिए संबंधित अधिकारी सरकार की गाइडलाइन अनुसार निशुल्क वाई-फाई सुविधा गांवों तक मुहैया करवाएं। ये निर्देश उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने विभिन्न पोर्टल पर प्राप्त शिकायत व उनका निवारण, ई-टिकट, ई-लर्निंग, घर से पढ़ाओ साप्ताहिक क्विज इत्यादि विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।



उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है और विभिन्न प्रकार की सेवाएं भी नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकार की अधिकतर योजनाएं व सेवाएं ऑनलाइन है, जिनका लाभ जनता को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नागरिकों को लघु सचिवालय, ई-दिशा केंद्र/सरल केंद्र, सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा तथा बस अड्डा फतेहाबाद में फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई है। इसके अलावा रतिया व टोहाना के सरल केंद्रों में भी यह सुविधा नागरिकों को उपलब्ध करवाई गई है। संबंधित अधिकारी इसमें विस्तार करते हुए इस सुविधा को जिला के गांवों की चौपालों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि योजना अनुसार जिला के 218 गांवों में बीएसएनएल द्वारा फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जानी है। अधिकारी सरकारी स्कूलों वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने को वरियता दें, ताकि विद्यार्थी गुणवत्तापूर्वक व बेहतर ढंग से शिक्षा ग्रहण कर सकें। इसके लिए संबंधित स्कूल के प्राचार्य द्वारा इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा विभाग व नेशनल इंफोर्मेटिक्स सैंटर (एनआईसी) इस कार्य के लिए देरी ना करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीण आंचल में बसने वाले नागरिक भी गांवों की चौपालों में फ्री वाई-फाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।



उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि नागरिकों को अधिकतर कार्यों के लिए लघु सचिवालय, ई-दिशा केंद्र/सरल केंद्र में आना पड़ता है। चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा, बस अड्डा फतेहाबाद में भी यह सुविधा दी गई है। इसके अलावा रतिया व टोहाना के सरल केंद्रों में भी यह सुविधा नागरिकों को उपलब्ध करवाई गई है। नागरिकों व विद्यार्थियों को बीएसएनएल के माध्यम से जिला के स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा शुरू की गई है। जनता के कार्यों को शीघ्रता से निपटाया जा सके और उन्हें इंटरनेट संबंधि कोई परेशानी न हो, इसके लिए यह वाई-फाई सुविधा शुरू की गई है और जिला में इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा। नागरिक अपने कार्यों के निपटान के लिए ज्यादा से ज्यादा वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाएं। नागरिकों को यह वाई-फाई सुविधा एनआईसी/हारट्रोन व बीएसएनएल की तकनीकी टीम के पूर्ण सहयोग से उपलब्ध करवाई गई है। इस अवसर पर नगराधीश अनुभव मेहता, सीएमजीजीए सुश्री ज्योति यादव, डीआईओ सिकंदर, डीईओ दयानंद सिहाग, डीईईओ देवेन्द्र कुंडु सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment