Advertisement

आयुक्त विनय सिंह ने जिला में किए गए कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतू कार्यों की समीक्षा की




आयुक्त विनय सिंह ने जिला में किए गए कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतू कार्यों की समीक्षा की
फतेहाबाद, 23 जुलाई।
हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह ने वीरवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित एक अधिकारियों के बैठक की अध्यक्षता की और जिला में कोविड-19 के बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लघु फिल्म का भी अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे कोविड-19 के संक्रमण बचाव के लिए सभी पुख्ता प्रबंध करें। कोरोना ऐसी बिमारी है जिसकी चपेट में विश्व के अधिकतर देश आए हुए हैं और अभी तक इस बिमारी का तोड़ उपलब्ध नही हुआ है केवल सावधानी में ही सुरक्षा निहित है और कोरोना पॉजिटीव व्यक्ति को यदि उचित सुविधा दी जाती है तो अधिकतर कोरोना के मरीज ठीक हो जाते हैं।   कोरोना रोग के संबंध में आमजन के लिए 




जागरूकता बहुत जरूरी है। नागरिकों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए होर्डिंग्स, स्लोगन, लोकल चैनलों व मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें।
आयुक्त विनय सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में सैंपलिंग की संख्या बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों, स्लम एरिया, ऑटो रिक्शा व ट्रक चालकों सहित बाहर से आने वाले लोगों का टेस्ट करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिला में जिस क्षेत्र में सैंपलिंग नही हुई है वहां पर विशेष ध्यान देकर सैंपलिंग करवाएं। जिला में बाहर से आने वाले व्यक्तियों का पंजीकरण करवाएं और कोविड-19 का टेस्ट अवश्य करें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपडेट रहे। जिला में जहां-जहां कोविड-19 के सेंटर बनाए गए हैं वहां पर सभी प्रकार की उचित व्यवस्था करें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व डॉक्टर्स समय-समय पर उन सेंटरों का दौरा करते रहें। उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोग न करने वाले व्यक्तियों का चालान करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों (एसओपी) की पालना करें। नियमों की पालना न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं।





इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि प्रशासन द्वारा नागरिकों से भी समय-समय पर अपील की जा रही है कि सावधानी व सतर्कता तथा स्वच्छता अपनाकर कोविड-19 के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि आमजन यथासंभव भीड़ से बचकर रहें, बार-बार हाथ धोएं तथा खांसी-जुकाम पीडि़तों से कम से कम एक मीटर की दूरी रखें तो कोरोना रोग के संक्रमण पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।   उन्होंने बताया कि किसी भी तरह से कोरोना रोग के संबंध में किसी भी तरह से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। उपायुक्त ने जिलावासियों से अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने की अपील की है। अगर किसी भी व्यक्ति को जुकाम-बुखार या गले में तकलीफ होती है तो वह तुरन्त डॉक्टर

 से संपर्क करके अपनी जांच अवश्य करवाएं। मुंह पर मास्क का प्रयोग करें व बार-बार अपने हाथों को अवश्य धोएं। उन्होंने यह भी कहा कि अनजान व्यक्ति की किसी भी चीज को ना छुएं। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के प्रति कोई भी जानकारी लेनी है तो वह हेल्पलाइन नंबर 01667-230018, 1950, 226024, 297291  पर सम्पर्क कर सकता है।    उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतू पहले से ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। इस मौके पर नगराधीश अनुभव मेहता, एसडीएम सुरेंद्र बेनिवाल, संजय बिश्रोई, नवीन कुमार, डीआरओ राजेश ख्यालिया, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कार्यकारी अभियंता कुलवीर वर्मा, ईओ जितेंद्र सिंह, तहसीलदार विजय सियाल, विजय कक्कड़ सहित सभी नायब तहसीलदार, बीडीपीओ व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 
ब्युरो चीफ़ 
उजागर सिंह की रिपोर्ट 


No comments:

Post a Comment