Advertisement

ललितपुर के मंडावरा ब्लॉक में ऐसा क्या हुआ , जो स्वास्थ्य विभाग एकदम हरकत में आया और मामले को नियंत्रित किया

हैंडपंप का दूषित पानी पीने से ग्राम सेमलखेड़ा उल्टी दस्त के शिकार हुए ग्रामीण

               




 🇱🇮 गांव में 24 घंटों स्वास्थ्य सेवा के लिये एम्बुलेंस व स्वास्थ्य टीम तैनात


🇱🇮 गांव में हुई फॉगिंग, 4 हजार क्लोरीन दावा वितरण, कुएँ में डाली विलीचिंग, टैंकर से जलापूर्ति के बाद नियंत्रित हुई स्थिति


ललितपुर ( उ०प्र० ) 17 अक्टूबर 2019

               ललितपुर के ब्लॉक मड़ावरा के ग्राम सेमलखेड़ा में स्वास्थ्य विभाग की चौकसी के चलते बड़ी घटना पर नियंत्रण पा लिया गया है। गांव में हैंडपंप का दूषित पानी पीने से उल्टी दस्त के शिकार हुए लगभग दो दर्जन ग्रामीणों पर गाँव मे ही पहुंचकर इलाजकर काबू पा लिया है। स्वास्थ्य टीम गांव में एम्बुलेंस सहित डेरा डाले हुए है और मरीजों को जरूरत के अनुसार उपचार दे रहें हैं। बहरहाल स्थिति अब खतरे से बाहर है।

       सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़ावरा के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर विशाल पाठक ने बताया कि गांव में कार्यरत आशा हरकुंवर ने 13 अक्टूबर को सूचना दी तथा बताया कि गांव में दो तीन लोग उल्टी दस्त से परेशान हैं, यह और न बढ़ जाये। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य टीम में अधीक्षक डॉक्टर विशाल पाठक, डॉक्टर हरिओम शर्मा, रमेश कुमार फार्मासिस्ट, करन लाल स्वास्थ्य सर्वेक्षण, राकेश कुमार स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एएनएम कल्पना पटेल, आशा हरकुंवर सभी ने उल्टी दस्त के मरीजों को खोजकर उनका इलाज करना प्रारंभ किया।

          चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर विशाल पाठक ने बताया कि उल्टी दस्त के कुल 26 मरीजों का इलाज स्वास्थ्य टीम द्वारा किया गया है। 5 मरीजों का इलाज मड़ावरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया गया है। उन्होंने बताया कि हैंडपंप के दूषित पानी से यह समस्या उत्पन्न हुई है । विकास विभाग द्वारा हैण्ड को ठीक करा दिया गया है । किंतु हैंडपंप का पानी पीने को ग्रामीणों को मना किया गया है। गांव में 4 हजार क्लोरीन की गोलियां ग्रामीणों को दी गईं हैं । फगिग हुई है तथा कुएँ में विलीचिंग डलवाई गई है।

            ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अनूप केशरी ने गांव में पहुंचकर गांव में सफाई कराई। इसके साथ ही स्वास्थ्य टीम के परामर्श पर उन्होंने ग्रामीणों के पेयजलापूर्ति हेतु पानी का टैंकर गांव में रखवाया। गांव में स्थिति अब सामान्य है। मरीजों को निरंतर 24घण्टे उपचार हेतु स्वास्थ्य टीम एवं एम्बुलेंस तैनात है। स्वास्थ्य टीम द्वारा ग्रामीणों को पानी उबालकर व छानकर पीने व साफ सफाई रखने की जानकारी दी जा रही है।




सलाम खाकी न्यूज़ ललितपुर से पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

1 comment: