Advertisement

स्वस्थ संतुलित हो आहार, एनर्जी दे शरीर को अपार- लेफ्टिनेंट सविता चौधरी, अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष का आयोजन


 श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज Dabathwa , 22 यूपी गर्ल्स बटालियन की एनसीसी कैडेट्स ने आज दिनांक 14.09.2023 को कमांडिंग ऑफिसर कर्नल  महेश कुमार चौहान व प्रशासनिक अधिकारी मेजर ऋजु रावत के निर्देशन मे तथा कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री जीत नारायण भारती व एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट सविता चौधरी के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023 का आयोजन किया ।

लेफ्टिनेंट सविता चौधरी ने मोटे अनाज के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहां कि मोटा अनाज, कैल्शियम, विटामिन फाइबर, आयरन आदि पोषक  तत्वों से भरपूर होता है जिसे खाने से कुपोषण की समस्या दूर  होती है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है साथ ही उन्होंने जंक फूड को त्याग कर मोटे अनाज को अपने भोजन में शामिल करने की शपथ दिलाई ।





व्याख्यान के पश्चात एनसीसी कैडेट्स ने मिलेट्स के महत्व पर आधारित विभिन्न पोस्टर बनाकर पोस्टर प्रतियोगिता व नुक्कड़ नाटिका के माध्यम से छात्र-छात्राओं को मोटे अनाज के महत्व के बारे में जागरूक किया। जीसीआई श्रुति सिरोही ने 

कैडेट्स को संबोधित करते करते हुए कहां की मोटे अनाज का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है ,वजन नियंत्रित होता है ,खून की कमी दूर होती है। कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री जीत नारायण भारती जी ने मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने तथा इसे अपने दैनिक जीवन में प्रयोग में शामिल करने पर जोर दिया।

@SALAM KHAKI

8010884848

No comments:

Post a Comment