Advertisement

एडीजीपी ने हिसार मंडल के पुलिस अधीक्षको, उप पुलिस अधीक्षको, थाना प्रभारीयो से बैठक कर दिये दिशा निर्देश।

 

                              एडीजीपी ने हिसार मंडल के पुलिस अधीक्षको, उप पुलिस अधीक्षको, थाना प्रभारीयो से बैठक कर दिये दिशा निर्देश।


                         पुलिस का प्रथम कर्तव्य आमजन का सम्मान व उनकी सुरक्षा है, धैर्य से जनता की शिकायत सुन समाधान करे -- एडीजीपी


                                         ऐसे व्यक्ति को प्राथमिकता दे जो आपको धन्यवाद कहने का भी सामर्थ्य ना रखते हो ।

हिसार मंडल मे किसी भी थाना क्षेत्र मे खुले मे शराब, गाडियो मे बार, अय्याशी के अड्डे मिले तो नपेंगे बीट इंजार्च, थाना प्रभारी व सुरक्षा प्रभारी।


                    जनता से अच्छा बर्ताव, निष्पक्ष व तत्परता से कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को एडीजीपी हिसार मंडल करेगे सम्मानित

उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से तीन बातों का अनुसरण आज से ही करने को कहा- अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग,जब भी समय मिले व्यायाम अवश्य करे, घर पर फैमिली को समय दे सारा स्ट्रेस घर के बाहर छोड़ दे, अपने माता पिता को समय दे उनका हालचाल जाने व उन्हे कहे आप उन्हें बहुत प्यार करते है

                    श्री श्रीकांत जाधव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, हिसार मंडल, हिसार ने आज दिनांक 22.03.2023 को हिसार की न्यू पुलिस लाईन स्थित राजपत्रित अधिकारी मैस मे मंडल के पुलिस अधीक्षको, उप पुलिस अधिक्षको व थाना प्रभारियों से बैठक कर मंडल में कानून व्यवस्था व अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये तैयार कार्ययोजना की समीक्षा की ।

                     उन्होंने हिसार मंडल के पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि हम जनता के लिये, जनता की सुरक्षा व उनके सम्मान की सुरक्षा के लिये है । धैर्य से जनता की शिकायत सूने समय पर समाधान करे, यदि मामला आपके क्षेत्राधिकार मे नही है तो उन्हे समस्या के हल का रास्ता जरुर बता दे यह नैतिक दायित्व बनता है। अगर उसकी शिकायत का निवारण नही कर सकते तो उसे कारण बता स्पष्ट कर दे ताकि उन्हें बार-बार चक्कर ना लगाने पडे


उन्होने पुलिस अधीक्षको को निर्देश दिये की पुलिस की सडको पर ज्यादा से ज्यादा पुलिस की उपस्थिति सुनिश्तिच करे, इससे जनता मे सुरक्षा व विश्वास का भाव बढता है। हिसार मंडल के पुलिस अधीक्षको व अन्य राजपत्रित अधिकारियो को निर्देश आफिस जाते समय व आफिस से घर जाते समय कुछ समय बाजार की व्यवस्था चैक करने या किसी नाके प्वाईट पर आधा/एक घंटा लगाकर शहर की कानून व्यवस्था को सुदृढ करने के दिशा मे कार्य करेगे। पुलिस अधीक्षको को सप्ताह मे एक रात सडको पर उतर कर तमाम व्यवस्था, ड्युटीया व पुलिस की मुस्तैदी चैक करने के निर्देश दिये।


                    सिलिग प्लान मे सिर्फ पुलिस का प्वाईटो पर खडा होना ही प्रयाप्त नही यह सुनिश्चित होना चाहिये की उनकी सर्च क्षमता, गहन चैकिग व उपलब्धियो पर भी ध्यान देगे । सिलिंग प्लान के आदेश होते ही आधे घटे मे तमाम पुलिस फोर्स नाको अथवा प्वाईटो पर अलर्ट हो जाये, सिलिंग प्लान के तहत कोई बदमाश बदमाशी करके निकल ना पाये यह सुनिश्चित करना होना । एक आदेश पर हिसार मंडल के सभी शहरो पर आधे घंटे में प्रभावी सिलींग प्लान के तहत नाकेवंदी हो इस बारे पुलिस अधीक्षको को रिहर्सल करवाने को कहा ।


     हिसार मंडल के हर जिले मे स्मार्ट ट्रैफिक प्वाइंट, स्मार्ट राइडर, स्मार्ट पीसीआर जिनकी कार्यशैली उच्च कोटी की हो, वहा ऐसे पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात करे जो जनता मे एक उदाहरण बने, यह शुरुआत जल्दी करने को कहा गया।


                    उन्होंने यातायात को सुचारू रूप चलाने के लिए स्मार्ट ट्रैफिक प्वाइंट्स बारे जिक्र किया व कहा कि सड़क शहर की जीवन रेखा है जाम की स्थिति से शहर का आवागमन भी रुक जाता है व आम जनता को असुविधा का सामना करना पड़ता है । सही ट्रैफिक मैनेजमेंट का सीधा पैमाना है, सडको पर कहीं जाम की स्थिति ना हो । शहर में पार्किंग के स्थानों को मार्क किए गये है व आमजन से यह सुनिश्चित करवाये की मार्क किए गए स्थानों पर ही अपना वाहन पार्क करे ताकि आपके कारण किसी भी आमजन को असुविधा न हो । उन्होने गलत जगह गाडी पार्क करने वालो पर सख्ती करने बारे पुलिस अधीक्षको को निर्देश दिये-


    उन्होंने प्रत्येक जिले में पुलिस के थानों, अनुसंधान अधिकारियो, पीसीआर, राइडर, सीआईए व ट्रैफिक कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर श्रेणियां निर्धारित करने बारे भी अपने सुझाव दिए व शहर में वाहन चोरी की बढ़ती घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए चोरी के समय गस्त करने वाली पेट्रोलिंग पार्टी, चौंकी इंचार्जो, व थाना एसएचओ की जिम्मेवारी तय करने के निर्देश दिए ।


 अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने मंडल के सभी पुलिस अधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिये की, अपने जिले के थाना प्रभारियों, सीआईए व अन्य स्टाफो के साथ-साथ राइडर, पीसीआर को अपराधों पर अंकुश लगाने व असामाजिक तत्वों को धर दबोचने का टारगेट दिया जाये व उनकी पालना सुनिश्चित करवाये ।


 उन्होने सभी पुलिस अधीकारियो को स्पष्ट कहा कि हिसार मंडल मे किसी भी थाना क्षेत्र मे खुले मे शराब, गाडियो मे बार, अय्यासी के अड्डो को बंद करवाये, इस तरह के ठिकाने शहरों मे स्नेचिंग की वारदाते, स्पा सेंटरों की आड़ मे अय्याशी के अड्डे, बुलेट मोटरसाइकिल पटाखे, रात्री मे डीजे व पटाखे भद्दा प्रदर्शन इन समस्याओं का निवारण मंडल पुलिस को करना है , उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र मे व्यवस्था सुधारने के लिये एक सप्ताह का समय दिया, इसके बाद कहीं अनियमितता पाई जाती है तो इसके जिम्मेवार बीट इंजार्च, थाना प्रभारी व सुरक्षा प्रभारी होंगे व उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी ।


 उन्होने स्पष्ट किया की जनता से अच्छा बर्ताव, निष्पक्ष व तत्परता से कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा व जानबूझकर लापरवाही व भ्रष्टाचारियों के लिये कोई स्थान नहीं है । उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को कहा की ईमानदारी से ही आत्मबल व आत्मसम्मान मे बढ़ोतरी होती है इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है।



Thanks & regards



PRO,

IGP Range Office,

Hisar

9050740019

No comments:

Post a Comment