Advertisement

पुलिस ने मनाया सड़क सुरक्षा सप्ताह।* *आमजन को किया ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक



*पुलिस ने मनाया सड़क सुरक्षा सप्ताह।* *आमजन को किया ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक।*

*ट्रैफिक नियमों की अवहेलना पर एक सप्ताह में किए 1232 वाहन चालकों के चालान।* 

       ट्रैफिक व्यवस्था को ओर अधिक सुचारू रूप से चलाने और नागरिकों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए हिसार ट्रैफिक पुलिस ने 11 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया।  

    पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने कहा है कि सड़क दुर्घटनाएं को कम करने के लिए सरकार सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में प्रयासरत है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार दिनांक 11 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 का आयोजन किया गया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान हिसार पुलिस ने प्रतिदिन अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए। इन कार्यक्रमों के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने आमजन और वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दोरान ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग, लिंक रोड और टोल प्लाजा पर छोटे बड़े वाहनों को रिफ्लेक्टर टेप लगाने का काम किया। इसी कड़ी में ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को क्षमता से अधिक भार न ढोने, दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने, चौपहिया वाहन चालकों से भी सीट बेल्ट पहन वाहन चलाने, राष्ट्रीय राजमार्गो और राजकीय राजमार्गों पर गलत पार्किंग करने वाले वाहन चालकों, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने के बारे में, नाबालिग बच्चो को वाहन ना चलाने दे, आदि के बारे में जागरूक किया गया। 

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान ट्रैफिक पुलिस हिसार ने ट्रैफिक नियमों के बारे में आमजन को जागरूक करते हुए, ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वालो के खिलाफ सख्ती भी की है। पुलिस ने एक सप्ताह में ट्रैफिक नियमों की अवहेलना पर 1232 वाहन चालकों के चालान किए है। ट्रैफिक पुलिस ने एक सप्ताह ने गति सीमा से तेज गति से गाड़ी चलाने वाले 50, खतरनाक तरीके से गाड़ी को ओवरटेक करने वाले 52, गलत दिशा में गाड़ी चलाने वाले 185, लेन ड्राइविंग से संबंधित 111, रॉन्ग पार्किंग के 92, फॉग लाइट के संबंध में 40, बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के 139, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने वाले 69, बिना रिफ्लेक्टर टेप के 37, और इनके अलावा भी ट्रैफिक नियमों की अवहेलना पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कुल 1232 वाहन चालकों के चालान किए गए है। 

    पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि सड़क दुर्घटनाओं के दौरान बहुत से नागरिकों की अकस्मात ही मौत हो जाती है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हिसार पुलिस द्वारा समय समय पर जागरूकता अभियान चलाए जाते है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना हमारी प्राथमिकता है। पुलिस समस्त वाहन चालको से अपील करती है कि वे हमेशा यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाएं, बिना हेल्मेट दुपहिया वाहन ना चलाएं, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य धारण करें, नशे की हालत में वाहन ना चलाएं, हमेशा सही दिशा में वाहन चलाएं, यातायात नियमों एवम् संकेतों का पालन कर वाहन चलाएं, नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने दें। ट्रैफिक नियमों का पालन कर यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाए रखने में सहायक बने। सुरक्षित चले सुरक्षित रहें।

No comments:

Post a Comment