Advertisement

पुलिस अधीक्षक हिसार ने सभी पर्यवेक्षण अधिकारी, थाना व चौकी प्रभारियों के साथ की अपराध गोष्ठी

          आज दिनांक 07.01.2023 को  अधिकारी मेस, जिला पुलिस लाइन हिसार में पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह,आईपीएस द्वारा एक अपराध समीक्षा गोष्ठी का आयोजन  किया गया। जिसमे सभी पर्यवेक्षण अधिकारी, थाना और चौकी प्रभारी शामिल हुए। 

 


    पुलिस अधीक्षक महोदय ने थाना वार सभी बिंदुओं पर चर्चा करते हुए लंबित मामलों, शिकायतों आदि को समीक्षा की । उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले आदमपुर विधानसभा और पंचायत चुनाव संपन्न हुए है जिसमे हिसार पुलिस ने बहुत अच्छी ड्यूटी की है और हाल में जिला पुलिस में कुछ बदलाव भी किए गए है। नव वर्ष में हिसार पुलिस लंबित अभियोगों के त्वरित निदान, जघन्य और संगठित अपराधो पर नियंत्रण, संपत्ति विरुद्ध अपराधों पर नियंत्रण और आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे संपूर्ण बरामदगी, अवैध हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ सख्त दंडनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। इसके साथ ही सड़क हादसों की रोकथाम और सुरक्षित यातायात पर भी फोकस किया जायेगा।

      पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी थाना और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए कि लंबित अभियोगो का निदान कर आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें व पर्यवेक्षण अधिकारी भी लंबित अभियोगों के निदान पर बारीकी से नजर रख आरोपियों की  गिरफ्तारी सुनिश्चित करवाए । 

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने निर्देश देते हुए  कहा कि जिन अभियाेगो में शिकायतकर्ता कोई रुचि नहीं दिखा रहे व अनुसंधान अधिकारी द्वारा बुलाए जाने पर नही आ रहे, उन अभियोगो को तुरंत प्रभाव से कैंसिल करें। थाना या चौकी में शिकायत मिलते ही बिना किसी देरी के समय पर अभियोग अंकित कर कार्रवाई करे। दी गई शिकायत पर अभियोग अंकित करने के देरी करने वालो के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। थानों में अंकित होने वाले सभी अभियोगों की एक समय सीमा निर्धारित है समयावधि रहते हुए उन्हें निपटाए। साथ ही पिछले सालों में संपत्ति विरुद्ध अपराधों में गिरफ्तार हुए आरोपियों की सूची बनाकर उन्हें नियमित रूप से चैक करे। ड्रग पैडलर की हिस्ट्री की पहचान कर उन पर नजर रख प्रभावी कार्रवाई करेगे। नशीले पदार्थों का व्यापार करने वालो पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें और नशे के कारण होने वाली मृत्यु या नशे की ओवरडोज से हुए मृत्यु के मामले में अभियोग अंकित कर कारवाई करे।  NDPS एक्ट के तहत गिरफ्तार आरोपियो और उद्घोषित अपराधियो की प्रॉपर्टी अटैचमेंट के लिए सार्थक प्रयास करे। साथ ही नशीले पदार्थों की रिकवरी होने पर अभियोग में आखरी कड़ी तक जांच करे। पुलिस थानों में खड़े अनक्लेम्ड व्हीकल्स के तुरंत प्रभाव से निपटारे के लिए सार्थक प्रयास करे। थाना क्षेत्र में प्रभावी गस्त कर बिना नंबर प्लेट वाले वाहनों के खिलाफ मोटरवाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करे। 

        पुलिस अधीक्षक महोदय ने अवैध शराब, अवैध हथियार, जुआ- सट्टा में संलिप्त व्यक्तियों पर कार्रवाई करने और अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए है कि समय समय पर अपने अपने क्षेत्र में प्रभावी पेट्रोलिंग करवाएंगे और नाकाबंदी कर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की गहनता से जांच करेगे। इसके साथ ही थाना प्रबंधक यातायात से सड़क दुर्घटनाओ में कमी लाने हेतु मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के उचित प्रकार से लागू करने हेतु चर्चा की गई। ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर मामला पंजीबद्ध करने के साथ ही साइबर सेल की मदद से आरोपीयो की पहचान कर तुरंत कार्रवाई करें।

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि सभी नव वर्ष में अपनी ड्यूटी जिम्मेवारी से निभाए। कोई भी घटना होने पर थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। धुध के मौसम में, रात्रि के समय गस्त के दौरान और ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी रिफ्लेक्टर जैकेट जरूर पहने । सभी थाना प्रभारी समय समय पर अपने अपने थानों में क्राइम मीटिंग करे। 

        पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी तरह की शिकायतों चाहे वह पीएम विंडो, सीएम विंडो या हर रोज आने वाली सभी तरह की शिकायतों का तुरंत प्रभाव से समय रहते निपटारा करे। झूठी शिकायते देने वाले और जिनकी शिकायते बार बार झूठी पाई जाती है उन पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करें।  

        अपराध समीक्षा गोष्टी में पुलिस अधीक्षक महोदय ने पुलिस कर्मचारियों के कल्याण बारे में भी चर्चा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि आमजन से सामंजस्य बनाए रखे और एक टीम की तरह कार्य करें।

        अंत में पुलिस अधीक्षक  महोदय ने आमजन से अपील की है कि अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की नशे की गतिविधि के बारे में पता चले तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 88140 11591, नजदीकी पुलिस थाना या पुलिस कट्रोल रूम को सूचित करे।

No comments:

Post a Comment