Advertisement


 

आपकी खुद की समझदारी साइबर ठगों पर पड़ेगी भारी : एसपी आस्था मोदी

 सलाम खाकी न्यूज़ 

फतेहाबाद, 17 दिसंबर। पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी के नेतृत्व में जिला फतेहाबाद में पुलिस द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को साइबर अपराधों से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान के तहत पुलिस द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ स्कूल व कॉलेज इत्यादि में भी जागरूकता



 कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नए तकनीक के बारे में जागरूक किया जा रहा है वहीं साइबर अपराधियों द्वारा अपनाए जा रहे हथकंडों बारे भी जानकारी देकर इनसे बचने के उपाय बताये जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साइबर अपराधी रोजाना नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को बेवकूफ बनाकर धोखाधड़ी करते हैं।



 वर्तमान समय में कोरियर ब्वॉय बनकर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी वित्तीय धोखाधड़ी के तरीके बारे जागरूक करते हुए एसपी ने बताया कि आपके ऑर्डर के बिना ही कोरियर डिलीवरी ब्वॉय ऑर्डर लेकर आपके घर पहुंच जाता है और जब आप उससे ऑर्डर लेने से मना करेंगे तो वह आपसे ऑर्डर कैंसिल करने की बात करेगा तथा आपको फर्जी कॉल सेंटर पर आपकी बात करवाएगा। फर्जी कॉल सेंटर में बैठे उसके साथी आर्डर कैंसल करने के नाम पर आपसे ओटीपी की मांग करेगा, जैसे ही आप ओटीपी उसे बताएंगे, साइबर अपराधी आपका अकाउंट खाली कर देगा। ऐसे अपराध से बचने के लिए लोगों का सतर्क एवं जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की वित्तीय या ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके अलावा अपनी शिकायत साइबर थाना व आपके संबंधित थाना में स्थापित साइबर हेल्पडेस्क पर भी दे सकते हैं। ऐसे मामलों में पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है।

सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़ 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 


No comments:

Post a Comment