Advertisement

कोहरे में दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक हिसार ने वाहन चालको के लिए जारी की एडवाइजरी

*वाहन चालक अपने वाहनों को सीमित गति के साथ अपनी लेन में चलाएं।* 

       पुलिस अधीक्षक हिसार श्री लोकेंद्र सिंह , आईपीएस ने सर्दी के मौसम में पड़ने वाले कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी थाना प्रबंधको, चौकी प्रभारियों और थाना प्रबंधक यातायात को अपने अपने क्षेत्रों में सावधानी के साथ वाहन चालकों को यातायात के नियमो के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि सर्दी के मौसम में सुरक्षित यातयात के प्रति सावधानी बरतनी जरूरी है। सुबह और रात में कोहरे के दौरान वाहन चालकों को अधिक सावधानी के साथ यातायात के नियमो पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की आवश्यकता है ताकि नागरिक सुरक्षित सफर कर सके और सड़क पर कोई दुर्घटना न हो। नागरिको को धुंध के मौसम में कम दृश्यता के कारण किसी प्रकार का कोई नुक़सान व दुर्घटना ना होने पाए इसके लिए जिला यातायात पुलिस छोटे- बड़े , निजी और कमर्शियल वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने का काम भी कर रही है।

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि धुंध के समय सड़क पर दृश्यता बहुत कम हो जाती है। ऐसे में गलत दिशा में गाड़ी चलाने से परहेज करे। गलत दिशा में गाड़ी चलाने के कारण बहुत से सड़क हादसे होते है और उनमें बहुत लोग अपनी जान गवा देते है। ट्रैफिक नियमों का पालन कर हम अपने सफर को सुरक्षित कर सकते है। जहा तक संभव हो धुंध के समय सड़क पर ओवरटेक करने से बचे और अगर करना भी हो तो दाहिनी ओर से ओवरटेक करें। गलत दिशा से ओवरटेक करना हादसे को निमंत्रण देना है। जब भी वाहन चालक लेन बदले तो हमेशा टर्न इंडिकेटर का इस्तेमाल करे। बिना संकेत के लेन बदलने से गंभीर दुर्घटना हो सकती है। ट्रैफिक नियमों का पालन करे। सुरक्षित चले, सुरक्षित रहें ।

       पुलिस अधीक्षक महोदय ने वाहन चालकों को धुंध के मौसम में वाहन चलाते समय निम्न सावधानियां बरतने के सुझाव दिए है:-

1.अपने गंतव्य को जानें, निर्धारित करने से पहले मार्ग की योजना बनाएं और अतिरिक्त समय हाथ में रखें।

2. अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम करने के क्रम में है, विशेष रूप से रोशनी, ब्रेक, विंडस्क्रीन वाइपर।

3. अपने सामने और साइड के वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और टेल-गेटिंग से बचें।

4. यदि कोहरे मे दृश्यता 100 मीटर से कम हो जाती है, तो रोशनी चालू करें। गति कम करें, स्पीडोमीटर देखें, अपने हेडलाइट्स को ओवर ड्राइव न करें।

5. कोहरे और कभी-कभी बारिश के दौरान, सड़क पर फिसलन हो सकती है। फिसलन भरी सड़कों पर सावधान रहें।

6. अन्य वाहनों से आगे निकलने का प्रयास न करें।

7. व्यस्त सड़कों के किनारे गाड़ी पार्क ना करे। यदि कोहरा बहुत घना है, तो कहीं सुरक्षित जगह रुक कोहरे के कम होने का इंतजार करना सबसे अच्छा है। 

8. अपनी लेन में ड्राइव करें और धैर्य रखें।

9. वाहनों पर फोग लाइट अवश्य लगवाए।

10. वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगवाए।

12. शराब पीकर वाहन ना चलाए।

No comments:

Post a Comment