Advertisement

सामान्य पात्रता परीक्षा - 2022 (CET) को शांतिपूर्वक, बिना किसी हस्तक्षेप के संपन्न करवाने के लिए पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध।


*सामान्य पात्रता परीक्षा - 2022 (CET) को शांतिपूर्वक, बिना किसी हस्तक्षेप के संपन्न करवाने के लिए पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध।*

      हरियाणा सामान्य पात्रता परीक्षा 2022 (CET) दिनाक 05.11.2022 और 06.11.2022 को दो सत्र में सुबह 10 बजे से 11 बजकर 45 मिनिट तक और सांय 3 बजे से 4 बजकर 45 मिनिट तक होगी। हिसार पुलिस ने सामान्य पात्रता परीक्षा - 2022 को शांतिपूर्वक, बिना किसी हस्तक्षेप के संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए है। 

      पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने कहा है कि 5 और 6 नवंबर को होने वाली सामान्य पात्रता परीक्षा को शांतिपूर्वक और बिना किसी बाह्य हस्तक्षेप के करवाने और परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों के सुगम आवागमन के लिए हिसार पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिनों में लगभग 86 हजार परीक्षार्थी और इनके साथ आने वाले सगे सम्बन्धी हिसार में आयेगे। जिस पर शहर को यातयात वयवस्था को सुचारू रूप ने चलाने के के लिए पुलिस उप अधीक्षक श्री अभिमन्यु लोहान को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है। थाना प्रभारी यातायात को एक कंपनी पुलिस बल अलग से उपलब्ध करवाया गया है। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए यातायात पर्यवेक्षण अधिकारी और थाना प्रभारी सिविल अस्पताल मोड़, बस स्टैंड हिसार, तलाकी गेट, नागोरी गेट, परिजात चौक, रानी लक्ष्मीबाई चौक, फव्वारा चौक, कैंप चौक, डाबड़ा चौक पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करेगे। ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी वाहन सड़क पर न खड़ा हो। सभी ऑटो चालक अपने ऑटो को एक लाइन में चलाए और बिना निर्धारित स्थान के ऑटो को कही भी सड़क पर न रोक। अगर कोई भी वाहन नो पार्किंग जोन में खड़ा मिलेगा तो उसे क्रेन द्वारा उठाया जाएगा। परीक्षा के दिनों में ऑटो चालक अपने ऑटो में निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्तियों को बैठाते है जिससे की दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है और परीक्षार्थियों से मनमाना किराया वसूल करते है। पुलिस अधीक्षक महोदय ने ऑटो यूनियन को निर्देश दिए है कि सभी ऑटो चालक अपने ऑटो में निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्तियों को ना बिठाए और ट्रैफिक रूल्स का पालन कर निर्धारित किराया ही वसूल करे। 

    परीक्षा के दौरान शहर में भारी और बड़े वाहनों का प्रवेश निषेध किया गया है। भारी वाहन बायपास मार्ग का प्रयोग करे। ट्रैफिक थाना प्रभारी यह भी सुनिश्चित करेगा कि अगर किसी कारणवश किसी मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है तो आवश्यकता अनुसार उसके द्वारा ट्रैफिक को डायवर्ट किया जायेगा। 

    पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि जिला हिसार में सामान्य पात्रता परीक्षा 51 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जायेगी। परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला पुलिस कर्मचारी सहित 7 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है और इनके साथ ही अलग से 2 पुलिस कर्मचारियों की परीक्षा केंद्र पर पार्किंग व्यवस्था बनाने के लिए नियुक्ति की गई है। साथ ही 5 पर्यवेक्षण अधिकारियों सहित 12 सहायक पर्यवेक्षण अधिकारियों की नियुक्ति की गई है जो लगातार अपनी टीम सहित पेट्रोलिंग पर रहेंगे और सभी थाना प्रभारी भी अपने अपने क्षेत्र में पेट्रोलिंग पर रहेंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, टेबलेट, इयरफोन, हिड्डन कैमरे, पेजर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ कोई भी ज्वैलरी, पेन, पेंसिल, पर्स, बेल्ट, पानी की बोतल, किताब आदि सब के ले जाने पर संपूर्ण रूप से पाबंदी है। परीक्षा केंद्र में नजदीक सभी कोचिंग सेंटर, किताबों की दुकानें, स्टेशनरी शॉप और फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी और क्षेत्र में किसी भी तरह के ड्रोन के उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर जाने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी की चैकिंग के बाद उसे अंदर जाने दिया जाएगा। 

      पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि परीक्षा आरंभ होने के बाद ड्यूटी पर तैनात स्टाफ निरीक्षक (invigilator), क्लर्क, हेल्पर, चपरासी को भी परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। वे भी परीक्षा समाप्त होने के बाद ही बाहर आ पाएंगे। परीक्षा को सूचारू रूप से संचालन के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सी.सी.टी.वी., जैम्मर, बायोमैट्रिक, विडियोग्राफी, फिस्किंग करवाने की व्यवस्था की गई है, जिनके प्रतिनिधि भी प्रत्येक केन्द्र पर उपस्थित रहेगे। उन प्रतिनिधियों को बोर्ड कार्यालय/वैण्डर द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने के बाद ही परीक्षा भवन में अनुमति मिलेगी। और वे भी परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर या बाहर नहीं जा सकेंगे ।

    पुलिस अधीक्षक महोदय ने आमजन से अपील की है कि हिसार में परीक्षा के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में पुलिस की सहायता करे। अपने वाहनों को सड़क पर पार्क न करे। और परीक्षा के लिए आने वाले आगंतुक अपने वाहनों के परीक्षा केंद्र से 500 मीटर दूर बनाई गई पार्किंग में खड़ा करे।

No comments:

Post a Comment