Advertisement


 

युवाओं को खेलों के माध्यम से किया साईबर क्राइम के प्रति जागरुक


पुलिस प्रवक्ता ने बताया राष्ट्रीय साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 का महत्व।


फतेहाबाद, 30 अक्तूबर। रविवार को पुलिस शहीदी दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन स्थित खेल स्टेडियम में खेलों का आयोजन किया गया। वहां पर उपस्थित सैकड़ों बच्चों को पुलिस प्रवक्ता एसआई भीम सिहं ने साइबर क्राइम के बारे मे बताया। उन्हे राष्ट्रीय साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 का महत्व व उसके लाभ के बारे विशेष रुप से बताया। उन्होंने कहा कि साईबर क्राईम के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि हम सब थोड़ी सी सावधानी से साईबर क्राईम से पीड़ित होने से बच सकते है।



 साइबर अपराध के संबंध में हमे कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि हम आर्थिक नुकसान के साथ-साथ मानसिक परेशानी से भी बच्च सकें। उन्होंने इस दौरान मौजूद बच्चों व यवाओं से कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूरत से अधिक जानकारियां शेयर न करें। कभी भी अपने आवागमन से संबंधित कि आप कहा जा रहे है, क्यों जा रहे है और इस समय कहां है ये जानकारियां सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर देना सही नही है ये आपके लिए परेशानियां पैदा कर सकता है।




 अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक सावधानी बरते। आमजन सोच समझकर ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट की फ्रेंड लिस्ट में लोगो को शामिल करे। अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रखे। अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करे। अनजान नागरिक द्वारा की गई वीडियो कॉल को रिसीव न करे। साइबर ठग वीडियो कॉल के जरिए स्क्रीन रिकॉर्ड कर लोगो को ब्लैकमेल कर रहे है। साथ ही इनाम जिताने वाले विज्ञापनों के चक्कर में न पड़े। सोशल नेटवर्किंग साइट्स और ग्रुप पर ऐसे विज्ञापन झूठे होते है। साइबर क्राइम का शिकार होने पर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।  


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट 




No comments:

Post a Comment