Advertisement

सोशल मीडिया के माध्यम से बनाया जाता है निशाना , बरतें सावधानी , फ्रॉड होने पर तुरंत 1930 पर करें कॉल -- इंस्पेक्टर अवतार सिंह

 


बड़ागुढ़ा ( गुरनैब दंदीवाल)सिरसा जिला पुलिस अधीक्षक डाक्टर अर्पित जैन के दिशानिर्देशों अनुसार  " साइबर जागरुकता कार्यक्रम‌ " के तहत सिरसा साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अवतार सिंह के नेतृत्व में साइबर थाना की एक पुलिस टीम ने राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजुआना तथा शहीद भगत सिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल बड़ागुढ़ा और होली स्टार सीनियर सेकेंडरी स्कूल बप्पां तीनों गांवों के स्कूलों में बच्चों व स्कूल स्टाफ को साइबर क्राइम के बारे में जागरुक किया। राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजुआना में प्रिंसिपल डॉ पूजा अनेजा तथा शहीद भगत सिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल बड़ागुढ़ा में प्रबंधक इकबाल सिंह, प्रिंसिपल जगदीप सिंह एवं समस्त स्टाफ और होली स्टार स्कूल बप्पां में प्रबंधक राज कुमार मैहता, प्रिंसिपल शशि भूषण मैहता , एच ओ डी  प्रोमिला तथा वाईस प्रिंसिपल अन्नु कपूर, विनोद सिंह , अंजनी मैहता, लाल चंद आदि ने इस जागरूकता कार्यक्रम को सराहनीय योगदान बताते हुए इंस्पेक्टर अवतार सिंह सहित टीम का धन्यवाद किया।



 साईबर क्राइम सिरसा थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अवतार सिंह ने स्कूली बच्चों को  व्हाट्सएप व ई-मेल पर आने वाले फर्जी लिंक से सावधान रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप या ई-मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को न खोलें और बैंक संबधी किसी भी प्रकार की जानकारी सांझा न करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखा धड़ी का शिकार हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की साइबर ठगी होने पर टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके ।



 इसके अलावा साइबर क्राइम ब्रांच सिरसा से हवलदार विक्रम सिंह ने भी स्कूली बच्चों तथा स्टाफ को साइबर क्राइम तथा उसके बचाव के बारे मे विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि लोगों को अपने ई-मेल या वाट्सएप पर ऐसे लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए ।थाना प्रभारी ने कहा है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को घर बैठे हजारों व लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर  बैंक सम्बंधित जानकारी हासिल कर ठगी का शिकार कर सकते है,इसलिए किसी लोभ या लालच में आकर व्हाट्सएप या ईमेल पर कोई भी जानकारी साझा ना करें । 



उन्होंने स्कूली बच्चों  से कहा कि हैकर्स द्वारा फर्जी मैसेज डालकर आपके बैंक से संबंधित अकाउंट को ब्लॉक करने के बहाने जानकारी उपलब्ध कर ठगी का शिकार कर सकते है । फ्रॉड कॉल करने वाले व्यक्ति अक्सर 24 घंटे के अंदर बैंक खाता ब्लॉक करने का दबाव बनाकर बैंक से संबंधित जानकारी हासिल कर आमजन से ठगी करते है । उन्होंने बताया कि जिला पुलिस की तरफ से आमजन को सलाह दी गई है की उनके बैंक खाते को ब्लॉक करने संबंधित किसी प्रकार की कॉल, मैसेज या एसएमएस आता है तो किसी भी प्रकार की जानकारी साझा न करें । इस अवसर पर साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अवतार सिंह ने बच्चों को मोबाइल फोन, सोशल मीडिया, फेसबुक आदि से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से आज कल बच्चों को निशान बनाया जाता है इसलिए पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि नई तकनीक द्वारा हैकर आसानी से बच्चों को अपना शिकार बना लेते हैं, उन्हें ब्लैकमेल करते हैं । 



इंटरनेट पर अधिक समय बिताने के दौरान बच्चों को भी कई प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ता है ।उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और सोशल मीडिया के जरिए होने वाले अपराध चिंताजनक है, इसलिए बच्चों को साइबर क्राइम के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक होकर सावधानी पूर्वक सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना चाहिए । साइबर थाना प्रभारी ने सभी बच्चों से अपील की कि वे सोशल मीडिया और साइबर अपराधों से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतें । इस अवसर पर आमजन को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक करते हुए बच्चों के साथ साइबर अपराध से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है।



No comments:

Post a Comment