Advertisement

सीलिंग प्लान के तहत नाका बंदी कर हिसार पुलिस ने की रिहर्सल, एक संदेश पर सील हो जायेगा जिला


     आज हिसार पुलिस ने पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस के निर्देश पर सीलिंग प्लान के तहत हिसार जिले में नाकाबंदी कर वाहनों की चैकिंग की। 

     पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि पुलिस का प्रथम कर्तव्य जनता की जान व माल की सुरक्षा करना व अपराधों पर नियन्त्रण रखना है । जिसके लिए पुलिस गश्त , नाकाबंदी आदि निवारक कार्यवाही का सहारा लेती है परन्तु जिला के किसी हिस्से में अकस्मात कोई बड़ी संवदेनशील घटना घटित हो जाए या होने की सम्भावना हो तो ऐसे हालात में स्थिति से मुकाबला करने के लिए पहले से ही जिले में सीलिंग प्लान बनाया जाना आवश्यक हो जाता है । सीलिंग प्लान का सीधा अर्थ है कि जिला की सीमा में अपराधी अपराध करके सीमा से बाहर भागने ना पाए और सीलिंग प्लान के अनुसार लगाई गई नाकाबंदी अनुसार अपराधी पकड़े जायें । इसी उद्देश्य हेतू जिला हिसार में अचानक कोई संवेदनशील लूट , डकैती आतंकवादी घटना के घटित होने व घटित होने की संभावना में विचार - विमर्श उपरान्त एक एमरजैन्सी सीलिंग प्लान वर्तमान हालात अनुसार तैयार किया गया है । ताकि उक्त प्रकार की कोई भी संवेदनशील घटना जिला के किसी भी हिस्से में घटित होने पर व घटना होने की सम्भावना में सूचना मिलते ही तुरन्त नाकाबंदी करके जिला की सीमा को व जिला के किसी शहर / कस्बा व किसी हिस्से को सील किया जा सके और घटना करने वाले अपराधियों को तुरन्त पकड़ा जा सके । सीलिंग प्लान के तहत एक साथ जिले के सभी रास्तों पर पुलिस तैनात होती है। किसी भी कच्चे या पक्के रास्ते से कोई भी अंदर या बाहर नहीं जा सकता। हर रास्ते पर पुलिस तैनात होती है। विशेष परिस्थितियों को लेकर सीलिंग प्लान बनाया जाता है। सीलिंग प्लान में समय समय पर बदलाव भी किए जायेगे। प्रत्येक थाना क्षेत्र में सड़क के अलावा कच्चे रास्तों की भी पहचान की जायेगी, जहा से अपराधिक प्रवृत्ति के लोग फरार हो सकते है।  

  पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि इसी प्लान के तहत आज नाकाबंदी कर सीलिंग प्लान की रिहर्सल की गई। अतिरिक्त फोर्स लगाए बिना अचानक से कच्चे व पक्के रास्तों पर नाकाबंदी की गई। रिहर्सल के दौरान सीलिंग प्लान का अच्छी तरह से जायजा लिया गया। सीलिंग प्लान के आईं खामियों को दूर किया जाएगा। सीलिंग प्लान के तहत हिसार जिले में 12 नाके स्थाई तौर पर लगाए गए है। इनके साथ ही अस्थाई तौर पर 40 नाके लगाए गए है। सीलिंग प्लान के तहत सभी पीसीआर और राइडर भी अपने अपने क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मौजूद रहेगी।

No comments:

Post a Comment