Advertisement

*सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा निजी जानकारी शेयर न करें।लोकेंद्र सिंह, आईपीएस - पुलिस अधीक्षक हिसार।*

*सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा निजी जानकारी शेयर न करें। सोशल मीडिया पर आपकी अधिक सक्रियता भी नुकसान पहुंचा सकती है :- लोकेंद्र सिंह, आईपीएस - पुलिस अधीक्षक हिसार।* 



       पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने सोशल मीडिया पर अधिक सक्रियता को लेकर आमजन को जागरूक करते हुए कहा है कि कभी कभी हमारी सोशल मीडिया पर अधिक सक्रियता भी नुकसानदायक होती है। उन्होंने कहा है कि साइबर अपराधी आजकल सोशल मीडिया के जरिए लोगो को निशाना बना कर ठगी की वारदाते कर रहे है। जिनसे सतर्कता और सावधानी से बचा जा सकता है। कुछ नागरिक सोशल साइट्स जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि पर अपने हर पल की अपडेट देते रहते है और यहां तक कि वे अपने आवागमन के दौरान हर जगह की लोकेशन की भी जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर देते रहते है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अधिक सक्रियता आपकी प्राइवेसी को उजागर करती है। साइबर अपराधी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पैनी नजर रखते है। अगर आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल पब्लिक है तो साइबर अपराधी आपकी फोटो और अन्य जानकारियों का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर आपके नाम से फर्जी अकाउंट बना सकते है। और उस फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए आपने परिवारजनों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ धोखाधड़ी कर सकते है। इस तरह के कई केस सामने आए है जिनमे फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए साइबर अपराधियों ने पैसे ट्रांसफर करवा लिए है। 


      पुलिस अधीक्षक महोदय के कहा है कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अधिक सक्रियता और अधिक से अधिक अपने बारे में जानकारियां उपलब्ध करवाना आपके लिए सही नही है जैसे आप कहा जा रहे है, किस समय आप कहा होगे और कुछ लोग तो अपने आवागमन का विवरण भी सोशल मीडिया पर शेयर कर देते है जो कि आपकी निजता के लिए सही नही है। आपके आवागमन के विवरण का गलत इस्तेमाल हो सकता है। साइबर ठगी करने वालो का एक गैंग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सक्रिय होता है जो इसका अपने लिए इस्तेमाल करता है। वे आपके परिवारजनों कर जान पहचान वालो के ये यकीन दिला देते है कि आप कहा है और किसी मुसीबत में है और आपके नाम पर बड़ी धोखाधड़ी कर सकते है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आए दिन लोग पोस्ट डालते रहते है इस तरह ज्यादा सक्रियता आमजन के लिए मुश्किल पैदा करती है। साइबर अपराधी सोशल नेटवर्किंग साइट्स से आपकी जानकारी के बिना आपकी फोटो, वीडियो और अन्य जानकारियां चोरी कर उन्हे डार्कवेब पर भी बेच देते है। ऐसी स्थिति में ज्यादा जागरूक रहने की जरूरत है। 

    पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि हमारे द्वारा बेचे गए पुराने मोबाइल फोन/गैजेट भी हमारी प्राइवेसी को उजागर कर सकते है। हमे अपने पुराने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बेचने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि सभी गैजेट से डेटा सुरक्षित रूप से मिटा दिया गया है और आपने ई-मेल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, बैंकिंग ऐप्स, ई-वॉलेट और अन्य एप्लिकेशन आदि से साइन आउट कर दिया गया है।

    पुलिस अधीक्षक श्री लोकेंद्र सिंह, आईपीएस ने आमजन को साइबर अपराधियों से बचने के लिए कुछ उपाय सुझाए है जिन्हे अपनाकर कर हम साइबर ठगी का शिकार होने से बच सकते है :-

1. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूरत से अधिक जानकारियां शेयर न करें। कभी भी अपने आवागमन से संबंधित कि आप कहा जा रहे है, क्यों जा रहे है और इस समय कहा है ये जानकारियां सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर देना सही नही है ये आपके लिए परेशानियां पैदा कर सकता है। 

2. साइबर अपराधी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आपको ट्रैक करते रहते है कि आप किन साइट्स पर जा रहे है और आप किन किन ऑनलाइन गतिविधियों में शामिल हो रहे है। साइबर ठग आपको तरह तरह के ऑफर देखत ठग सकतें है। 

3. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर नजर आने वाले किसी भी संदिग्ध लोन ऑफर के चक्कर में न पड़े। किसी भी डबल मुनाफे वाले या मिलेनियर बनाने वाले दावो में न पड़े।

4. अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक सावधानी बरते और डबल वेरिफिकेशन को लागू करें ।

5. सोशल मीडिया पर कभी भी ओटीपी, फिशिंग मेल और आने वाली वीडियो कॉल को अनदेखा करे। 

6. आमजन सोच समझकर ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट की फ्रेंड लिस्ट में लोगो को शामिल करे। अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रखे। अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करे। अनजान नागरिक द्वारा की गई वीडियो कॉल को रिसीव न करे। इन दिनों नागरिक फेक वीडियो कॉल्स के जरिए सेक्सटार्शन का शिकार हो रहे है। साइबर ठग वीडियो कॉल के जरिए स्क्रीन रिकॉर्ड कर लोगो को ब्लैकमेल कर रहे है। 

7. इनाम जिताने वाले विज्ञापनों के चक्कर में न पड़े। सोशल नेटवर्किंग साइट्स और ग्रुप पर ऐसे विज्ञापन झूठे होते है। 

8. अपने किसी भी पुराने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बेचने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपने गैजेट से पूरा डाटा मिटा दिया है और ई मेल, सोशल मीडिया अकाउंट, बैंकिंग ऐप्स, ई वॉलेट और अन्य एप्लीकेशंस से लॉग आउट कर दिया है।

सालम खाकी न्यूज़ से क्राईम रिपोर्टर सुमित कुमार

No comments:

Post a Comment