Advertisement


 


महिला सुरक्षा को लेकर फतेहाबाद पुलिस सदैव तत्पर : एसपी आस्था मोदी

साइबर जागरूकता और महिला सुरक्षा को लेकर महिला कॉलेज में सेमिनार, एसपी ने किया संबोधित

फतेहाबाद, 29 सितम्बर। महिला सुरक्षा को लेकर फतेहाबाद पुलिस सदैव तत्पर है। अगर किसी छात्रा को कोई शिकायत या परेशानी है तो वह बेझिझक होकर 1091 या 112 पर कॉल करके पुलिस सहायता ले सकती है। सूचना मिलते ही फतेहाबाद पुलिस तुरंत छात्रा की मदद के लिए पहुंचेगी। इसके अलावा पुलिस द्वारा जिले में गल्र्ज




 शिक्षण संस्थानों के आसपास गश्त को भी बढ़ाया गया है ताकि छात्राएं बेफिक्र होकर शिक्षा ग्रहण कर सकें। यह बात पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी ने आज चौ. मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिय़ाखेड़ा में जिला पुलिस द्वारा आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए कही।



 सेमिनार में जिला पुलिस द्वारा छात्राओं को बढ़ते साइबर अपराधों से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियां व महिला सुरक्षा को लेकर किए गए प्रबंधों बारे जानकारी दी गई। कॉलेज प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने एसपी व अन्य अतिथियों का स्वागत किया और इस प्रकार के कार्यक्रमों को छात्राओं के लिए काफी लाभकारी व ज्ञानवर्धक बताया।





एसपी श्रीमती आस्था मोदी ने कहा कि आज युवतियों ने इस क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। देश के विकास में वे पुरूषों के साथ खड़े होकर अपना योगदान दे रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि वे भयमुक्त होकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें और देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।




 युवतियों को सुरक्षित माहौल देने के लिए फतेहाबाद पुलिस पूरी तरह तत्पर है। उन्होंने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि वे अपने आसपास के लोगों पर नजर रखें क्योंकि ज्यादातर अपराध आसपास के लोगों द्वारा ही किया जाता है।



 उन्होंने बताया कि विशेषकर महिला विरुद्ध अपराधों की रोकथाम हेतु फतेहाबाद में महिला थाना के साथ-साथ सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क भी बनाए गये है। महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर सुरक्षित महसूस कर सकती है। उन्होंने साइबर अपराध के बारे मे जागरुक करते हुए कहा कि आज साइबर अपराधी अपराध के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। ठगी से बचने के लिए पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। लोगों की जागरुकता से ही साईबर ठगों को मात दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आज इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कंप्यूटर मोबाइल से जुड़े हैं। हर किसी की नौकरी या पढ़ाई मोबाइल में कंप्यूटर तकनीक संसाधनों से जुड़ी हुई है। इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट/यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जानकारी दी जा रही है। फेसबुक, हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड,व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने के बारे में आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गोपनीय कोड किसी को ना दें। अनजान व्यक्ति द्वारा मोबाइल पर भेजे गए किसी भी लिंक को ओपन न करे।

कार्यक्रम में एएसआई चन्द्रकांता ने छात्राओं को महिला सुरक्षा को लेकर अपनाए जाने वाले कदमों व महिला अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साइबर वालंटियर देवेन्द्र सिंह ने साइबर अपराधों से बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि लोगों में जागरूकता के अभाव ही ऐसे अपराध बढ़ रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए लोगों को जागरूक होते हुए ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन करते समय विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। किसी के साथ अपनी निजी जानकारियां, ओटीपी, पासवर्ड आदि शेयर न करें। फ्रॉड होने की सूरत में हैल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल कर सकते हैं। कार्यक्रम मे कालेज स्टाफ सहित सैकड़ों की सख्यां मे छात्राएं मौजूद रही।


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़ 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 




......

No comments:

Post a Comment