Advertisement


 

साइबर जागरूकता को लेकर पुलिस विभाग द्वारा जिलेभर में कार्यक्रमों का आयोजन


साइबर अपराध व ठगी को रोकने के लिये सभी को जागरूक होना होगा : एसपी आस्था मोदी


फतेहाबाद, 3 अगस्त। तकनीक के इस दौर में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। आए दिन लोगों को नये-नये तरीके से ठगा जा रहा है। इस साइबर अपराध व ठगी को रोकने के लिये सभी को जागरूक होना होगा। जिन लोगों में जागरूकता का अभाव है वही लोग ऐसे साइबर ठगो का ज्यादातर शिकार बनते हैं। 



यह बात पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी ने कही। उन्होंने बताया कि महिने के हर बुधवार को साईबर अपराध के बारे मे लोगों को जागरुकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसी कड़ी मे आज जिला में करीब दर्जन भर सेमिनारों का आयोजन किया गया। लोगों को साइबर अपराधों से बचाव को लेकर जागरूक करने के लिए एसपी श्रीमती आस्था मोदी के दिशा-निर्देशानुसार आज जिलेभर में पुलिस अधिकारियों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों व सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता कैम्पों का आयोजन किया गया। 



आज फतेहाबोद स्थित आर्यभट्ट नर्सिंग कॉलेज साईबर क्राईमथाना फतेहाबाद प्रबन्धक रुपेश चौधरी तथा साईबर क्राईम टीम द्वारा साइबर जागरूकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला पुलिस का मानना है कि साइबर अपराधों को रोकने के लिए लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है।



 जागरूकता कैम्पों में जिला पुलिस के साइबर जानकारों ने विद्यार्थियों को मोबाइल, सोशल मीडिया एवं इंटरनेट का प्रयोग करते समय किन किन सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी। नर्सिंग कॉलेज में आयोजित जागरूकता कैम्प को संबोधित करते हुए साईबर क्राईम थाना फतेहाबाद प्रबन्धक रुपेश चौधरी ने कहा कि अपराधी आपकी एक कमजोरी को पकड़ लेते हैं वह उसी से वे आपकी सारी जानकारी प्राप्त करके आपको ठग लेते हैं। साइबर अपराध से बचने के लिये हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म को बड़ी सावधानी व सूझबूझ के साथ प्रयोग करना चाहिए। 



उन्होंने बताया कि फतेहाबाद में एक साइबर अपराध थाना खोला गया है। यहां से भी साइबर अपराध से संबंधित किसी भी प्रकार की मदद ले सकते हैं और इससे संबंधित अपनी शिकायत दे सकते है। उन्होने कहा कि हाल ही में जारी किये गये हैल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके खाते से निकाली गई रकमको फ्रीज करा सकते हैं। 1930 पर कॉल करने पर धोखाधडी से संबंधित कुछ जानकारी देकर व कुछ अन्य औपचारिकताऐं करते हुये राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करनी अति आवश्यक है। साइबर वालंटियर देवेन्द्र सिंह ने ई-मेल के जरिये होने वाले फ्राड, हैकिंग, ऐप से सूचना चोरी होने बारे जानकारी दी और इनसे बचने के उपायों



 बारे बताया। फैसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, व्हाट्सअप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाईट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने की भी सलाह दी। आर्यभट्ट नर्सिंग कॉलेज के डायरेक्टर जगदीश बेनीवाल ने भी ने विद्यार्थियों को साईबर से बचाव को लेकर महत्पूर्ण जानकारी शेयर की। उन्होने कहा कि इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्रॉड, वॉलेट व यूपीआई संबंधित धोखाधडी से बचने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि किसी भी अनजान लिंक को ओपन ना करें।



 ऐसा करके हम अपने साथ होने वाली सम्भावित साइबर ठगी से आप को साइबर ठगों से बचा सकते हैं। प्रिंसिपल शीतल पंचाल ने भी साईबर से होने वाले अपराधों पर अपने आप लको बचाव के विचार साझां किए। इस अवसर पर साईबर सैल इंचार्ज नथूराम, पीएसआई उमेद, रणबीर, शिमला, सिमरनजीत कौर,रेनू,अंजलि, ज्योति,सुरेश,सुनील,अनिल, व स्टाफ सदस्य सहित काफी सख्यां मे विद्यार्थी मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट 




..

No comments:

Post a Comment