Advertisement

अब हिसार पुलिस हुई सक्त, अपराध कैसा भी हो कारवाई होगी तुरंत



*पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक हिसार ने सभी उप पुलिस अधीक्षकों, थाना प्रबंधकों के साथ की अपराध गोष्ठी।*

          आज दिनांक 11.02.2022 को जिला पुलिस कार्यालय हिसार में पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक श्री बलवान सिंह राणा,आईपीएस द्वारा एक अपराध समीक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे सभी उप पुलिस अधीक्षक, सभी थाना प्रबंधक, आपराधिक यूनिट प्रभारी शामिल हुए। 

      पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी उप पुलिस अधीक्षक, सभी थाना प्रबंधक, आपराधिक यूनिट प्रभारियों को निर्देश दिए कि पिछले सालों में संपत्ति विरुद्ध अपराधों में गिरफ्तार आरोपियों की क्षेत्रानुसार सूची बनाकर उन्हें नियमित रूप से चैक करे। लम्बे समय से लंबित अभियोगों की प्रगति में तेजी कर उनका त्वरित निपटान करे। और अभियोगों में अत्याधुनिक तरीके से जांच कर समय पर चालान कोर्ट में पेश करे। लंबित CM विण्डो और HM की परिवादों का समयबद्ध निपटारा करे। नशा मुक्त भारत अभियान के तहत ड्रग पैडलर की हिस्ट्री की पहचान कर उन पर नजर रख प्रभावी कार्रवाई करेगे। NDPS एक्ट के तहत गिरफ्तार आरोपियो और उद्घोषित अपराधियो की प्रॉपर्टी अटैचमेंट के लिए सार्थक प्रयास करे।   

     पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने निर्देश दिए कि पासपोर्ट वेरिफिकेशन संजीदगी से एप्लिकेंट के निवास स्थान पर फिजिकली तौर पर जाकर सही रिकॉर्ड के अनुसार मौजिज व्यक्तियों की तस्दीक पर करेगे। उन्होंने महिला विरुद्ध अपराधों के मामलों में सम्वेदनशीलता के साथ तुरन्त अपराध पंजीकरण सहित समयबद्ध जांच के निर्देश दिए। 

       पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने अवैध शराब, अवैध हथियार, जुआ- सट्टा में संलिप्त व्यक्तियों पर कार्रवाई करने और अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए है कि समय समय पर अपने अपने क्षेत्र में प्रभावी पेट्रोलिंग करवाएंगे और नाकाबंदी कर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की गहनता से जांच करेगे। और इंटर स्टेट नाका लगाकर वहा से आने - जाने वालों वाहनों की प्रभावी जांच करें। साथ ही सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय समय पर इन नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को चैक कर उन्हें ब्रीफ करेगे। इसके साथ ही थाना प्रबंधक यातायात से सड़क दुर्घटनाओ में कमी लाने हेतु मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के उचित प्रकार से लागू करने हेतु चर्चा की गई। तथा सभी थाना प्रभारी बिना किसी अनुमति के मानकों से अधिक आवाज में DJ साउंड और पटाखे बजाने वालो के खिलाफ ध्वनि प्रदूषण के तहत कार्रवाई करेंगे और ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर मामला पंजीबद्ध करने के साथ ही साइबर सेल की मदद से आरोपीयो की पहचान कर तुरंत कार्रवाई करें। 

         अपराध समीक्षा गोष्टि में पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने पुलिस कर्मचारियों के कल्याण बारे भी चर्चा की तथा पुलिस कर्मचारियों को निर्देश दिए की आमजन से सामंजस्य बनाए रखे।             

        अंत में पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक हिसार ने आमजन से अपील की है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देशो की पालना करे और अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की नशे की गतिविधि के बारे में पता चले तो तुरंत नजदीकी पुलिस थाना या पुलिस कट्रोल रूम को सूचित करे।


No comments:

Post a Comment