Advertisement

सिविल लाइन थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रामनिवास एवं हुड्डा चोकी इंचार्ज एएसआई विजेन्द्र पहूंचे सतलुज स्कूल , आखिर क्यों ?

 


सिरसा- 25 नवम्बर.......... पुलिस अधीक्षक सिरसा डॉ.अर्पित जैन के दिशा-निर्देशानुसार जिला पुलिस द्वारा साइबर जागरुकता दिवस पर लोगों को साइबर क्राइम के बारे में जागरुक करने के लिए शक्ति नगर में श्री राम न्यू सतलुज पब्लिक स्कूल में जाकर विधार्थियों व स्कूल स्टाफ को विस्तार से  साइबर क्राइम से होने वाले अपराधों के बारे में अवगत करवाया गया और सचेत रहने सलाह दी गई | शक्ति नगर में स्थित श्री राम न्यू सतलुज पब्लिक स्कूल में सिविल लाईन थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रामनिवास एवं हुड्डा चोकी इंचार्ज एएसआई विजेन्द्र कुमार ने आयोजित कार्यक्रम के दौरान साइबर क्राइम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देकर उपस्थित विधार्थियों व स्कूल स्टाफ को जागरुक  किया गया । 



इस अवसर पर थाना प्रभारी रामनिवास ने कहा कि आज की इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कंप्युटर व मोबाइल से जुड़ा है औऱ हर व्यक्ति की जॉब व पढाई मोबाइल व कंप्युटर व तकनीकी संसाधनों से जुड़ गई है परंतु कुछ अपराधिक किस्म के लोग लोभ-लालच का झांसा देकर ऑन लाइन साइबर क्राइम को अंजाम देते है जिससे हमें  सावधान व अलर्ट रहने की जरुरत है । आमजन को व्हाट्सएप व ई-मेल पर आने वाले फर्जी लिंक से सावधान रहने की सलाह दी है । 



उन्होंने आमजन कहा कि व्हाट्सएप या ई-मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को न खोलें और बैंक संबधी किसी भी प्रकार की जानकारी सांझा न करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं । इसलिए लोगों को अपने ई-मेल या वाट्सएप पर ऐसे लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए । साइबर टीम सदस्यों ने कहा है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को घर बैठे हजारों व लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर से बैंक सम्बधित जानकारी हासिल कर ठगी का शिकार कर सकते है । इसलिए किसी लोभ या लालच में आकर व्हाट्सएप या ईमेल पर कोई भी जानकारी सांझा ना करें । हैकर्स द्वारा फर्जी मैसेज डालकर आपके बैंक से संबंधित अकाउंट को ब्लॉक करने के बहाने जानकारी उपल्बध कर ठगी का शिकार कर सकते है । फ्रॉड कॉल करने वाले व्यक्ति अक्सर 24 घंटे के अंदर बैकं खाता ब्लॉक करने का दबाव बनाकर बैंक से संबंधित जानकारी हासिल कर आमजन से ठग्गी करते है। इसलिए कोई भी फर्जी या संदिग्ध कॉल आने पर तुरंत पुलिस को सूचना दे ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके । इसके अलावा उन्होने बच्चो को  यातायात के नियमों के बारे में बताया ओर उन्हे पालन करने के लिऐ कसम खिलाई | नशे पर जानकारी देते हुऐ हुड्डा चोकी इंचार्ज एएसआई विजेन्द्र कुमार ने कहा है कि नशा एक सामाजिक बुराई है और इसे समाज से मिटाने के लिए सभी लोगों को आगे आना होगा, ताकि नशा मुक्त व अपराध मुक्त समाज की स्थापना की जा सके। 



उन्होने कहा कि जिला पुलिस अपने स्तर पर नशे के खिलाफ अभियान चलाए हुए हैं परंतु इस मुहिम को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए समाज के सभी लोगों का साथ अति आवश्यक है। उन्होने कहा कि नशे के सौदागरों पर शिकंजा कसने के लिए जिला पुलिस द्वारा एन्टी ड्रग हेल्पलाइन नंबर 8814011624 व 8814011675 जारी किए हुए हैं । उन्होने बताया कि कोई भी व्यक्ति नशा बेचने वालों के बारे में बेझिझक पुलिस को सूचना दे सकता है । सूचना देने वाले का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा । उन्होने बताया कि जिला पुलिस जहां नशा तस्करों पर शिकंजा कस रही है, वहीं आमजन को नशे के खिलाफ जागरूक भी कर रही है। थाना प्रभारी रामनिवास ने विशेषकर धुंध से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालकों को ध्यान देने को कहा है । घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं । कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं । वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखे, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता । हेड लाइट लो बीम पर रखे । इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा । उन्होने कहा कि हाइवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फोलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है । वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाड़ियों को टाइम मिल सके । हेडलाइट बंद करके सिर्फ फॉग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले को अकेली फॉग लाईट्स दिखाई नहीं देती । थाना प्रभारी ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फॉग लाइट आवश्यक तौर पर लगवाएं, यह धूंध को काटने में मददगार साबित होती हैं । कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फॉलो करें । जंहा तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सड़कों पर न निकलें । वाहन मालिक एवं चालक अपने-अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं ।ओर दोपहिया वाहन चलाने वाले हैल्मेट का प्रयोग जरुर करें एवं अन्य यातायात के नियमों बारे जानकारी दी |




No comments:

Post a Comment