Advertisement

कृषि यंत्रो पर अनुदान देने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में निकाला ड्रा


कृषि यंत्रो पर अनुदान देने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में निकाला ड्रा

फतेहाबाद, 10 सितंबर।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ के आदेशों की पालना तथा उनके मार्गदर्शन में जिला में सीआरएम स्कीम के तहत फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रो पर अनुदान लेने के लिए लघु सचिवालय के सभागार में वीरवार को एसडीएम कुलभूषण बंसल की अध्यक्षता में ड्रा निकाला गया। इस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि ड्रा में कृषि विभाग के विभागीय पोर्टल पर गत माह की 21 तारीख तक ऑनलाइन आवेदन करने वालों को शामिल किया गया था।



उन्होंने बताया कि जिला में किसानों को सीआरएम स्कीम का शीघ्र लाभ देने के लिए गत दिनों उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। प्रवक्ता ने बताया कि वीरवार को सीआरएम स्कीम के तहत ड्रा में व्यक्तिगत श्रेणी में 90 स्ट्रॉ बेलर में से 77 स्ट्रॉ बेलर, 18 क्रॉप रीपर/रीपर बाइंडर में से 16 क्रॉप रीपर/रीपर बाइंडर, 7 हैप्पी सीडर में 6 हैप्पी सीडर, 7 सुपर सीडर में से 7 सुपर सीडर, 4 रेवेर्सिब्ल पलो में से 3 रेवेर्सिब्ल पलो,  15 स्ट्रॉ चोपर में से 15 स्ट्रॉ चोपर, 46 शर्ब मास्टर/रोटरी सलेशर में से 42 शर्ब मास्टर/रोटरी सलेशर, 8 सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (कंबाइन हेतु) में से 7 पर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम, 60 जीरो ड्रिल में से 60 जीरो ड्रिल के लाभार्थियों का चयन किया गया। उन्होंने बताया कि 61 गांव के लिए 70 कस्टम हायरिंग केन्द्रों का चयन



 किया गया। प्रवक्ता ने बताया की 20 कस्टम हायरिंग केन्द्रों के लिए कोई आवेदन नहीं मिला है, जिनमें 10 अनुसूचित जाति किसान समूह के लिए आरक्षित है। सभी चयनित कस्टम हायरिंग केन्द्र रेड व ऑरेंज जोन के गांव में स्थापित की जानी है। इस मौके पर डीडीए राजेश सिहाग, सहायक कृषि अभियंता सुभाष भाम्भू, सुशील कुमार, एलडीएम उमाकांत चौधरी, प्रगतिशील किसान जयबीर सिंह सहित किसान मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 

जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment