Advertisement

परिवार पहचान पत्र लाभार्थियों को दिलवाएगा योजनाओं का लाभ : सांसद सुनीता दुग्गल -सांसद ने जिला स्तरीय समारोह में 23 परिवारों को वितरित किए परिवार पहचान पत्र





परिवार पहचान पत्र लाभार्थियों को दिलवाएगा योजनाओं का लाभ : सांसद सुनीता दुग्गल
-सांसद ने जिला स्तरीय समारोह में 23 परिवारों को वितरित किए परिवार पहचान पत्र
फतेहाबाद, 4 अगस्त।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पंचकूला से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से परिवार पहचान पत्र वितरण समारोह के दौरान 20 परिवार के मुखियाओं को परिवार पहचान पत्र भेंट किये। लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहीं। इस अवसर पर टोहाना के विधायक देवेन्द्र सिंह बबली, उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, एडीसी अजय चोपड़ा आदि सभी संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


जिला स्तरीय समारोह के मुख्यातिथि सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने जिला फतेहाबाद के 23 परिवारों के मुखियाओं को परिवार पहचान पत्र सौंपे। सांसद ने कहा कि परिवार पहचान पत्र जनहित में अनूठी व एकदम अलग पहल के रूप में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। यह पहचान पत्र योग्य लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ 



दिलवाएगा। उन्होंने कहा कि पहले आम आदमी खासकर ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक जो सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पूरी तरह से नहीं ले पाते थे। वे सब अब इस परिवार पहचान पत्र के माध्यम से घर बैठे ही प्रत्येक योजना का लाभ उठा पाएंगे। मुख्यातिथि ने कहा कि सभी नागरिकों को 8 अंकों का पहचान नंबर जारी होगा। भ्रष्टाचार पर अंकुश व डुप्लीकेट की संभावनाएं कम होंगी। नागरिक अपने पहचान पत्र के पंजीकरण के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सैन्टर या सरल केंद्र पर जाएं। सभी योजनाओं का लाभ एक ही  पहचान पत्र से मिलेगा, बार-बार प्रमाण पत्र तथा दूसरे दस्तावेज दिखाने से छुटकारा मिलेगा।


सुनीता दुग्गल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व प्रदेश सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस अनूठी पहल के बाद परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आम नागरिकों को बुढ़ापा पेंशन, राशन कार्ड, विधवा पेंशन, छात्रवृति भत्ता, वोटर आईडी कार्ड जैसी तमाम सुविधाओं के लिए अधिकारियों व राजनेताओं के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह कार्ड तमाम योजनाओं के लिए एक पहचान पत्र का काम करेगा और इसके साथ सरकार द्वारा जारी सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का डाटा जुड़ जायेगा। इससे लाभार्थी को घर बैठे ही सभी सुविधाओं का लाभ मिल पायेगा। उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा शुरू की गई तमाम जनहितकारी योजनाओं को निश्चित समयावधि के अन्दर आम नागरिकों तक पहुंचाये ताकि वे इनका फायदा उठा सकें।






सांसद सुनीता दुग्गल ने परिवार पहचान पत्र लेने पहुंचे लोगों के साथ संवाद करते हुए उन्हें इस परिवार पहचान पत्र के लाभों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो लोग परिवार पहचान पत्र बनवा चुके हंै वे अपने स्तर पर उनके आसपास के लोगों को इस बारे में जागरूक करते हुए इस पहचान पत्र से परिवार को पहुंचने वाले लाभों के बारे में अवगत करवायें। उन्होंने आमजन मानस से भी आह्वान करते हुए कहा कि आने वाले समय सभी योजनाओं का लाभ इसी परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जाएगा, इसलिए सभी नागरिक अपने परिवार की सही व स्टीक जानकारी सर्वें करने वाली टीम को दें।


इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने मुख्यातिथि सुनीता दुग्गल व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार जिला में 2 लाख 36 हजार के लगभग परिवार है और साढ़े 9 लाख के करीब आबादी है। उपायुक्त ने कहा कि एक लाख 97 हजार 159 घरों का सर्वे हो चुका है जो 99.5 प्रतिशत है। जिला फतेहाबाद सर्वे में प्रदेश में चौथे पायदान पर है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने जनता के उत्थान के लिए परिवार पहचान पत्र की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से लोगों को घरों में बैठे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। सरकार ने नागरिक संसाधन सूचना विभाग का भी गठन किया है। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा में सभी परिवारों को मौलिक जानकारी का संग्रहण डिजिटल रूप में होगा। पात्र लाभार्थियों को सभी कल्याणकारी योजनाओं को लाभ मिलेगा। पहचान पत्र की संग्रहित जानकारी गोपनीय एवं सुरक्षित होगी। जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी मिलेगी।
जिला स्तरीय परिवार पहचान पत्र समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने मुख्यातिथि सुनीता दुग्गल सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर जिप चेयरमैन राजेश कसवां, नप चेयरमैन दर्शन नागपाल, डीआईपीआरओ एआर कसाना, डीआईओ सिकंदर, डीएसओ ओपी इंदौरा, भाजपा ओबीसी मोर्चा प्रधान राजेन्द्र प्रजापति, विजय गोयल, प्रताप सिहाग, डॉ. मुकेश कुमार, राधे सिंह, निशांत कामरा, सरपंच अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से
 ब्युरो चीफ़ 
उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment