Advertisement

ललितपुर : बारिश की अधिकता के कारण नष्ट हुई उड़द और मूंग की फसलों का मुआवजा लेने को किसानों ने , डीएम ललितपुर को सौंपा ज्ञापन

किसान नेताओ ने उपजिलाधिकारी को सौपा ज्ञापन‌ , अतिवृष्टी से नष्ट हुई फसल के मुआवजे की मांग 





ललितपुर ( उ०प्र० ) 4 नवम्बर 2019
     
            भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह यादव के नेतृत्व में किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने उपजिलाधिकारी ललितपुर को एक ज्ञापन सौपा। जिसमें 2019 में लगातार बारिश के कारण किसानों की फसलें उर्द ,मूंग आदि की फसलें पूर्णतः नष्ट हो गयी । उक्त के संबंध में जिला प्रसाशन ने कॉप कटिंग के आधार पर प्राप्त रिपोर्ट उपरांत बीमा क्लेम एवं राहत राशि शासन द्वारा दिलाये जाने की बात कही थी।

किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह यादव ने बताया कि कॉप कटिंग जिले में हो चुकी है , लेकिन अभी तक जिले के किसानों को क्षतिपूर्ण का लाभ नहीं मिला है , माह अक्टूबर का महीना भी निकल चुका है।रवि फसल की बुआई का समय चल रहा है । किसानों के पास बुआई के लिऐ डीजल , खाद , बीज , दवा आदि लेने के लिये आर्थिक संकट है ।


 किसानों ने उपजिलाधिकारी ललितपुर से यथाशीघ्र बीमा क्लेम एवं राहत राशि दिलाये जाने का आदेश करने की बात कही , ताकि किसान अपनी रवि की बुआई कर सके , अन्यथा की स्थिति में आर्थिक संकट के कारण बुआई नहीं कर पाएंगे । ज्ञापन पर जिला प्रवक्ता निसार खान , जिला सचिव मर्दन सिंह यादव , राजपाल सिंह यादव , मानसिंह यादव , लाखन सिंह पटेल आदि मौजूद रहे ।




सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment