Advertisement

ललितपुर : सिंगल यूज पॉलीथिन अभियान बना स्वच्छ्ता अभियान

सिंगल यूज पॉलीथिन अभियान बना स्वच्छ्ता अभियान



ललितपुर ( उ०प्र० )

 भारत सरकार राष्टपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में सिंगल यूज पॉलीथिन को पूर्णता बन्द करने का निर्णय लिया है उसी क्रम आज जनपद की मड़ावरा तहसील में अभियान चलाया गया। अगर कुछ हाथ ठेलो को छोड़ दे तो यह अभियान सिर्फ सफाई तक ही सीमित रहा।
क्योकि कस्बे में हाथ ठेला छोड़ किसी भी दुकान पर कड़ाई से सिंगल यूज पॉलीथिन पर ध्यान नही दिया गया। रोड के किनारे खुले आम पॉलीथिन बेचीं जा रही  थी पर किसी भी अधिकारी का ध्यान उस ओर नही गया।

आपको बता दे की तहसील परिसर से लेकर गिरार तिराहे तक सफाई अभियान चलाया गया है।
 उपजिलाधिकारी ने बताया की स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती हैं इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करे वाम



बापू के नारे थे क्विट इंडिया और क्लीन इंडिया' :  उपजिलाधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपिता ने क्विट इंडिया और क्लीन इंडिया का नारा दिया था ।  बापू का क्लीन इंडिया का सपना अधूरा है। उपजिलाधिकारी ने स्वच्छता अभियान में सबको अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि  इस देश को गंदगी से मुक्त करना सिर्फ सफाई कर्मचारियों का काम नहीं है। सवा सौ करोड़ देशवासी जैसे भारत माता की संतान हैं। इस अवसर पर
तहसीलदार सौरभ पाण्डेय ,बीडीओ मड़ावरा , प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र सिंह , रेंजर एम0आई0 खान , एडीओ पंचायत अलोक दुबे , ग्राम विकास अधिकारी ज्योतिस्वरूप शर्मा सहित ब्लाक के समस्त सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।




सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से मान सिंह के साथ पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment