Advertisement

"पुनीत सागर अभियान""के अंतर्गत व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।


आज दिनांक 4 मार्च 2023 को 85 बटालियन ncc शामली के तत्वाधान में बटालियन की अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों के ncc कैडेटों के द्वारा झिंझाना रोड पर पूर्वी गंग नहर पर पहुंचकर भारत सरकार के द्वारा सम्पूर्ण देश में चल रहे  बहुत ही महत्वपूर्ण "पुनीत सागर अभियान""के अंतर्गत व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।

जिसके अंतर्गत नहर के किनारों पर कूड़ा करकट,पॉलिथीन,अन्य अपशिष्ट पदार्थों को कैडेटों ने उठाकर डस्ट बिन में डाला तथा आसपास के लोगो एवं राहगीरों को भी नदियों, नहरों, पोखरों एवं तालाबों को साफ एवं स्वच्छ रखने का संदेश दिया और इस पुनीत सागर अभियान से जुड़ने का संकल्प कराया। 

इससे पूर्व कैडेटों को संबोधित करते हुए बटालियन के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल एसएन ठाकुर ने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार संपूर्ण देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संकल्प लेते हुए विभिन्न अभियान चला रही है

जिसके अंतर्गत स्वच्छ भारत अभियान पिछले काफी समय से लगातार चलाया जा रहा है और इस अभियान को और अधिक विस्तृत बनाते हुए संपूर्ण देश में सागरो, नदियों नहरों,तालाबों पोखरों आदि को भी साफ एवं स्वच्छ बनाने के लिए पुनीत सागर अभियान संपूर्ण देश में चल रहा है ,जिसके अंतर्गत देश की सभी नदियों एवं नहरों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। परंतु यह अभियान तभी सार्थक हो पाएगा जब देश एवं समाज के सभी वर्ग इस पावन अभियान से जुड़ेंगे। एनसीसी कैडेट होने के नाते आप सभी का यह नैतिक दायित्व बनता है कि आप स्वयं आगे बढ़ कर इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करें तथा समाज के सभी वर्गों को इस पावन अभियान से जोड़ने का कार्य करें।

   इस अवसर पर कैप्टन रजनीश कुमार सूबेदार मेजर तिलक राज,सूबेदार रामकुमार,हवलदार अमित,संजीव पंवार,जयेंद्र सिंह आदि का विशेष सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment