Advertisement

एनसीसी देश का एक सबसे बड़ा युवा संगठन- लेफ्टिनेंट सविता चौधरी


 श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज Dabathwa  के अंतर्गत 22 यूपी गर्ल्स बटालियन के कमांडिंग आफिसर कर्नल महेश कुमार चौहान तथा विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीजीत नारायण भारती जी के निर्देशन में तथा एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट सविता चौधरी के मार्गदर्शन में एनसीसी दिवस के उपलक्ष में एनसीसी दिवस की पूर्व संध्या पर एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स ने देशभक्ति के रंगों से ओतप्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

सलाम उन शहीदों को जो खो गए, हम नौजवान हैं वतन के उन शहीदों को अपना सलाम, नुक्कड़ नाटक एवं विभिन्न देशभक्ति नृत्य आदि प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के इसी क्रम में लेफ्टिनेंट सविता चौधरी ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए एनसीसी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एनसीसी देश का एक  ऐसा युवा संगठन है युवाओं को उनके राष्ट्र व राष्ट्र निर्माण के बारे में सिखाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनसीसी एक ऐसा संगठन है जो युवाओं को उनके व्यक्तित्व विकास को विकसित करने एवं जीवन में अनुशासन के महत्व को आत्मसात करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

कमांडिंग आफिसर कर्नल महेश कुमार चौहान ने एनसीसी कैडेट का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि एनसीसी का प्राथमिक लक्ष्य है देश के युवाओं में एकता, अनुशासन, देशभक्ति, कर्तव्यनिष्ठा एवं उन में उन सभी गुणों का विकास करना है जिससे कि वे एक आदर्श नागरिक बनकर दूसरों को भी एक अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित कर सकें। कॉलेज के प्रबंधक श्री ओम करण जी का कार्यक्रम का कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग रहा।

कॉलेज के  प्रबंधक श्री ओम करण जी व प्रधानाचार्य श्री जीत नारायण भारती जी ने एनसीसी कैडेट्स के कार्य, लग्न एवं प्रयास की सराहना करते हुए एनसीसी कैडेट्स को ईमानदारी एवं निष्ठा पूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

No comments:

Post a Comment