Advertisement

सीआईए हिसार ने लगभग 33 लाख रुपये की 15 क्विंटल 13 किलोग्राम अवैध रूप से लाई गई चंदन की लकड़ी सहित एक व्यक्ति को किया काबू



      पुलिस अधीक्षक हिसार श्री लोकेन्द्र सिंह, आईपीएस के निर्देशनुसार कार्रवाई करते हुए सीआईए हिसार पुलिस टीम ने मंगाली जाटान से एक व्यक्ति को अवैध रूप से लाई गई 15 क्विंटल 13 किलोग्राम चंदन की लकड़ी सहित काबू किया हैं । 

      सहायक उप निरीक्षक मांगेराम ने बताया कि पुलिस टीम को सूचना मिली कि मंगाली जाटान निवासी धर्मबीर चंदन की लकड़ियों का अवैध व्यापार करता है और आज आयशर कैंटर में लाल चंदन की लकड़ियों सहित मंगाली जाटान में खड़ा है और लकड़ियां बेचने की फिराक में है। सूचना विस्वसनीय होने पर पुलिस टीम तुरंत प्रभाव से मंगाली जाटान पहुँचे, जहाँ एक लड़का आयशर कैंटर को स्टार्ट कर ड्राइवर की सीट पर बैठा था। जो पुलिस टीम को देख भागने की कोशिश कर रहे लड़के को काबू कर नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम मंगाली जाटान निवासी धर्मबीर बताया। नियमनुसार कैंटर की तलाशी लेने पर कैंटर से घरेलू सामान के बीच लाल रंग की लकड़ियों की पेडिया दिखाई दी। जी पर लाल रंग का चंदन होने के शक पर वन राज्य अधिकारी हिसार को सूचना दी गई। पुलिस टीम द्वारा दी गई सूचना पर वन राज्य अधिकारी हिसार पहुँचे। वन राज्य अधिकारी हिसार द्वारा लकड़ियों को चैक करने पर वे लाल चंदन की लकड़ियां मिली। चालक धर्मबीर से लकड़ियों के बिल और बिल्टी के बारे में पयचताच कई गई तो वह कुछ भी पेश नही कर सका। लकड़ियों की गणना व वजन करने पर कुल 195 लकड़ियां बरामद हुई , जिनका वजन 1513 किलोग्राम हुआ। जिनकी मार्किट कीमत लगभग 33 लाख रुपये है। बरामद लकड़ियों व आयशर कैंटर को कब्जा पुलिस लेकर धर्मबीर के खिलाफ बन्धित होने के बावजूद चोरी से बिना बिल और बिल्टी के लाल चंदन की लकड़ियों को आने कब्जे में रखने पर थाना आज़ाद नगर हिसार में IPC की धारा 379/411/120B तथा Indian Forest एक्ट के तहत अभियोग अंकित कर गिरफ्तार किया गया है।

     पुलिस टीम द्वारा की गई प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि आऱोपी लाल चंदन की लकड़ियां चेन्नई , तमिलनाडु से लेकर आया है। आऱोपी से पूछताछ जारी है आऱोपी को पेश अदालत कर 10 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

No comments:

Post a Comment