Advertisement


 

फतेहाबाद पुलिस द्वारा सतलुज स्कूल भट्टू में साइबर जागरूकता को लेकर सेमिनार का आयोजन

मोबाइल व इंटरनेट का प्रयोग करते हुए हमेशा सावधानी बरतें : नत्थूराम


सलाम खाकी न्यूज़

फतेहाबाद, 3 मार्च। साइबर अपराध के मौजूदा खतरों के बारे में शिक्षित व जागरूक करने को लेकर जिला पुलिस द्वारा पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया के दिशा-निर्देशानुसार चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार को सतलुज स्कूल भट्टूकलां में साइबर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में जिला पुलिस के साइबर सैल इंचार्ज नत्थूराम ने मुख्य वक्ता के तौर पर भाग लिया वहीं साइबर विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों के विस्तार से साइबर अपराधों से बचाव को लेकर जानकारी दी गई। स्कूल के एमडी रमन कुमार राणा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और जिला पुलिस द्वारा किए जा रहे इस तरह के प्रयासों की सराहना की। सेमिनार को संबोधित करते हुए साइबर सैल इंचार्ज नत्थूराम ने कहा कि इंटरनेट का उपयोग करते समय साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी की कमी के कारण युवा आबादी मौजूदा साइबर अपराधों की चपेट में आ गए हैं। आधुनिक युग में साइबर सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्हें विद्यार्थियों से मोबाइल व इंटरनेट का प्रयोग करते हुए विशेष सावधानियां बरतने की अपील की। उन्होंने ऑनलाइन धोखाधड़ी या अपने साथ साइबर क्राइम होने की स्थिति में जारी किए गए नए हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में भी बताया कि किसी प्रकार इस नंबर पर कॉल कर पीडि़त व्यक्ति सहायता मांग सकता है।




 इसके इलावा किसी भी प्रकार का साईबर अपराध होने पर नेशनल साईबर क्राईम पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर भी दर्ज करवा सकते है।  साइबर क्राइम के वॉलंटियर देवेन्द्र कुमार ने भी विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि साइबर अपराधी ठगी करने की नियत से अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति को झांसा देते हुए पैसा प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं। ऐसे में हम जागरूक रहकर ही इस प्रकार की ठगी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग करते समय व एटीएम से पैस निकालते समय हमेशा सावधान रहे। अपना ओटीपी व पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें।




 हमारी हल्की-सी चूक हमे साइबर क्राइम का शिकार बना सकती है। पीएसआई निशा ने सेमिनार को संबोधित करते हुए साईबर अपराध के साथ-साथ महिला सुरक्षा को लेकर भी वहा पर उपस्थित छात्राओं को जागरूक किया वहीं दुर्गा शक्ति, 1091 व डायल 112 के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। कार्यक्रम में जहां अध्यापक वरुण ने स्टेज संचालन किया वही स्कूल का स्टाफ मौजूद रहा।



सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट







....

No comments:

Post a Comment