Advertisement

"अब होगा काम को भी सलाम" एक सन्देश सिरसा पुलिस अधीक्षक के नाम

 


सिरसा जिले के पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर है, हर पुलिसवाला चाहता है कि उसके काम की सराहना की जाए, फिल्मी अंदाज में जनता उसका स्वागत करे, कम से कम उसका अफसर तो उसकी हौसलाअफजाई करे और उसके बच्चों को पता चले कि उसके पिता ने क्या बढ़िया काम किया है। यह सारी उम्मीदें हर पुलिसवाला अपने सीनियर अफसरों से व आम जनता से करता है, लेकिन इतने में ही उसकी नींद टूटती है, वो सपने से बाहर निकलता है और तैयार होकर फिर से रोजाना की तरह ड्यूटी पर चला जाता है। अब तक तो यह सपना सिर्फ सपना ही था, लेकिन साथियों अब यह हकीकत में बदलने वाला है। आइए बताते हैं सिरसा जिले में सलाम खाकी न्यूज का ड्रीम प्रोजेक्ट "काम को सलाम" के तहत क्या सुविधा मिलेगी पुलिसकर्मियों को...

सलाम खाकी न्यूज के हरियाणा प्रदेश प्रभारी मनीष वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जब से डॉ अर्पित जैन ( आईपीएस ) सिरसा में आऐ हैं तब शुरूवात में पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन के द्वारा सबसे पहले अपने जिले में अपराध व अपराधियों पर नकेल कसने के लिए "ऑपरेशन क्लीन" की शुरुआत कर दी। इस ऑपरेशन का मकसद जिले से हर उस इंसान का वर्चस्व खत्म करना है, जो नशे का धंधा करता है | नशे के सोदागरो को सलांखो के पिछे भेजने का अब तक का सबसे अच्छा काम करने वाले आईपीएस डॉ अर्पित जैन बार बार थाना अधिकारियों की मिटिंग लेकर "आॕपरेशन क्लीन" के तहत रोजाना जिले से नशे को खत्म करने में लगे हैं | इस अभियान के तहत 24 घंटे सतर्क रहने वाले पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन ने नशा तस्करों की स्पोट करने वालो को बराबर का गुनाहगार समझा ,चाहें वर्दीधारी ही क्यों न हो, उसे भी बख्शा नहीं जाएगा। डॉ अर्पित जैन ने ऐसा किया भी, उनके "ऑपरेशन क्लीन" अभियान के तहत टीम आए दिन नशा तस्करों पर कहर बनकर टूटी और परिणामस्वरूप मात्र कुछ ही समय में कई नशा तस्कर सलांखो के पिछे तो कुछ जिले से दूर भागने लगे, यह अभियान अब भी जारी है। खास बात यह है कि पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन इस "ऑपरेशन क्लीन" अभियान के तहत हर गावं को भी शामिल किया जा रहा हैं क्यों की आमजन के सहयोग के बिना इस बुराई को खत्म नही किया जा सकता । इसी तरह डॉ अर्पित जैन का दूसरा ड्रीम प्रोजेक्ट उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसवालों को सम्मान देना है। जोकि एक सराहनीय कदम हैं |

लेकिन सलाम खाकी से हरियाणा प्रदेश प्रभारी मनीष वर्मा का मानना हैं की सराहनीय कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मान देने के लिए उन्हें कैश रिवार्ड व प्रसंशा पत्र के साथ ओर भी नऐ तरीके से सम्मान दिया जाऐ जैसे "स्मार्ट पुलिसिंग" यानी सिस्टमेटिक मेथेटिकल अकाउंटेबल रेपिड एंड ट्रांसपेरेंसी पुलिसिंग का इजाद किया जाऐं । सलाम खाकी न्यूज भी लगातार पूरा महीना अपनी पुलिस की हौसलाअफजाई पर कार्य करता हैं जैसे "दमदार खाकी अवार्ड़" । 


• पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन जी आप एक ऐसा सिस्टम बनाओ जो उनके सिरसा न रहने पर भी निरंतर चलता रहेगा, कोई उसे चाहकर भी बदल नहीं पाएगा। इस योजना के तहत एक अफसर पुलिसवालों को चार तरीकों से सम्मानित करें। सबसे पहले वे उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसवाले को अवकाश देंना, इसके बाद पब्लिक के सामने उन्हें प्रसंशा पत्र व केश रिवार्ड देंना, इस दौरान पुलिसवाले की फैमिली को भी बुलाया जाना, उन्हें स्टेज पर बुलाकर सम्मान के साथ फ़ोटो करवाना और उस फ़ोटो को फ्रेम करके दिया जाना। फिर परिवार को लोकल मनपसन्द होटल में जहां पुलिसवाले, उनकी पत्नी व बच्चे को लंच/डिनर कराया जाना। इसके बाद जब परिवार वहां से बाहर आएगा तो बाहर निकलते ही उनका स्वागत करते हुए उन्हें सलाम खाकी की तरफ से भी एक गिफ्ट दिया जाएगा। इसके अलावा अगर हो सके तो ऐसे पुलिसवालों के बच्चों को बाईजू की ऑनलाइन क्लासें भी फ्री में मिले । 

अब आपको बताते हैं कि यह पैमाना तय करेगा कौन? 

यह पैमाना पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन खुद करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्यों की सबसे पहले तो पूरे जिले की हर यूनिट में तैनात पुलिसवालों का पूरे महीने का रिकॉर्ड देखना, जिसमें सिर्फ बदमाश एवं नशा तस्करों को पकड़ना काफी नहीं, जिस भी यूनिट के पुलिसकर्मियों को जो भी टास्क दी जाती है वह उस काम को एक्स्ट्रा एफेट्स व ईमानदारी के साथ करे। इस तरह बहादुरी का परिचय देने वाले, ईमानदारी का परिचय देने वाले, भ्रष्टाचार पर रोकधाम लगाने वाले व ऑफिसों में ईमानदारी से कार्य करने वाले पुलिस कर्मचारियों को इस लिस्ट में डाला जाऐ और उन्हें समय- समय पर सम्मानित किया जाऐ। इस योजना की शुरुआत करने के बाद खुद पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन इसे कागजों पर भी लाएे, ताकि अगला पुलिस अधीक्षक इसे बदल न सके और प्रोजेक्ट भी इस तरह डिजाइन होगा कि इसका फायदा चाटुकार न उठा सकें । 

आपको बता दें कि इन सबके पीछे सलाम खाकी का मकसद सिर्फ और सिर्फ अच्छे पुलिसवालों को समाज के सामने लाना व भ्रष्टाचार पर रोकधाम लगाना है | सलाम खाकी न्यूज से हरियाणा प्रदेश प्रभारी मनीष वर्मा का ऐसा मानना है कि जब पुलिसवालों को अच्छा काम करने के लिए इतनी सारी सुविधाएं व सम्मान वो भी परिवार के साथ मिलेगा, तो वे गलत काम करने से डरेंगे, वो डर उनके बच्चे उनमें डालेंगे, वे चाहकर भी गलत काम नहीं कर पाएंगे। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि इस योजना की शुरुआत किस ढंग से होती है और सिरसा पुलिस अधीक्षक का इस पर क्या रिएक्शन आता है। 

🙏🏻👇🙏🏻👇🙏🏻👇🖋👇🙏🏻👇🙏🏻👇🙏🏻

सलाम खाकी न्यूज से हरियाणा प्रदेश प्रभारी मनीष वर्मा की कलम से



No comments:

Post a Comment