Advertisement

उपायुक्त : व्यक्तिगत श्रेणी एवं कस्टम हायरिंग के लिए ड्रा 10 सितंबर को फतेहाबाद, 7 सितंबर


 

व्यक्तिगत श्रेणी एवं कस्टम हायरिंग के लिए ड्रा 10 सितंबर को

फतेहाबाद, 7 सितंबर

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने आज यहां बताया कि जिला में सीआरएम स्कीम के तहत फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रो पर अनुदान देने के लिए व्यक्तिगत श्रेणी व कस्टम हायरिंग सैंटरों के चयन हेतू लघु सचिवालय के सभागार में 10 सितबर को प्रात: 11 बजे ड्रा निकाला जाएगा। उन्होंने जिला में सभी किसानों से कहा है कि जिन किसानों ने सीआरएम स्कीम के तहत फसल अवशेषण प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रों पर अनुदान लेने के लिए विभागीय पोर्टल पर 31 अगस्त तक आवेदन किए थे उन किसानों के चयन के लिए ऑनलाइन ड्रा 10 सितंबर को निकाला जाएगा।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि ड्रा में व्यक्तिगत श्रेणी के 90 स्ट्रॉ बेलर, 18 क्रोप रीपर/रोलर रीपर बाइंडर, 7 हैप्पी सीडर, 7 सुपर सीडर, 4 रेवेर्सिब्ल पलो, 15 स्ट्रॉ चोपर, 46 सर्ब मास्टर / रोटरी सलेशर, 8 सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (कंबाइन हेतु), व 60 जीरो ड्रिल के लाभाॢथयों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 90 कस्टम हायरिंग केन्द्रों का चयन किया जाएगा।




उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि व्यक्तिगत श्रेणी में किसानों को कृषि यंत्रो पर कीमत का अधिकतम 50 प्रतिशत अनुदान व कस्टम हायरिंग केन्द्र पर कृषि यंत्रो पर कीमत का अधिकतम 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। व्यक्तिगत श्रेणी में अनुसूचित जाति के लक्षय निर्धारित हैं। उन्होंने बताया कि लघु व सीमांत किसान के लिए कुल लक्ष्य का 70 प्रतिशत आरक्षित है। उन्होंने बताया कि कस्टम हायरिंग केन्द्रों के चयन में रेड व ऑरेंज जोन के उन्ही गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां अभी तक कोई भी कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित नहीं है। उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत श्रेणी में 345 यंत्रो के कुल लक्ष्य के लिए 1913 व्यक्तियों ने आवेदन किया है व कस्टम हायरिंग केन्द्र हेतु 90 के लक्ष्य के लिए 297 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह ड्रा जिला कार्यकारिणी की  देख-रेख में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी  के लिए अपने जिले के कृषि विभाग के अधिकारियों से दूरभाष नंबर 01667-221033 व मोबाइल न. 79880-46641, 80005-00029 पर किसी भी कार्य दिवस को सुबह 9 बजे से सायं 05 बजे तक संपर्क कर सकते हंै।  

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment