Advertisement

बागपत के बडौत में सैकड़ो राशन डीलरों के दर्द को आखिर कब सुनेगी योगी सरकार , मोदी सरकार के आदेशों को भी अफसर दिखा रहे ठेंगा , और कब होगा भ्रष्ट अफसरों का सफाया , कब मिलेगा गरीबों को उनका पूरा हक

आखिर बडौत विकास खंड क्षेत्र के सभी 93 राशन डीलरों को क्यों करना पडा हंगामा





* मुद्दा बडौत का ही नही , अधिकांश स्थानों पर भ्रष्टाचार के साये मे जीने को मजबूर है गरीब


दिल्ली डैस्क 2 जुलाई 2020

           गरीबों को उनका पूरा हक उन तक पहुंचने के दावे हमेशा ही सभी सरकारें करती रहती हैं । मगर भाजपा की केंद्र में मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के दावे इस संबंध में कुछ ज्यादा ही दिखाई पड़े हैं । 
         सरकार से जारी गरीबों के हक को बीच में ही अधिकारीगण अपने भ्रष्ट नीति से उन तक नहीं पहुंचने देते । बीच में बैठे भ्रष्ट अधिकारी इस बीच अपने सांठगांठ किसी न किसी रूप में तैयार कर लेते हैं । मामला राशन वितरण का हो या किसी भी तरह की सब्सिडी का या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के वितरण का हो । अधिकांश योजनाओं में अक्सर सरकारी अधिकारी से लेकर नीचे के कर्मचारी तक अपनी काली कमाई का रास्ता तलाश ही लेते हैं ।

       जनपद बागपत के बड़ौत विकास क्षेत्र के सभी राशन डीलरों का दर्द यही है कि उनसे कही अधिक अवैध वसूली की मांग का मामला सामने आया है । जिसके कारण उन्होंने अपनी आवाज बुलंद की । और सार्वजनिक रूप से धरना प्रदर्शन करके पूरे समाज और अधिकारियों को चेताया । बडौत के इस पूरे प्रकरण में दो बाबू और एक पूर्ति निरीक्षक पर अवैध वसूली करने की मांग के आरोप सामने आए हैं । इन आरोपों को लेकर इस बड़ौत विकासखंड के सभी राशन डीलरों ने पूरी एकजुटता के साथ अपने ऊपर हुए इस अत्याचार का डटकर मुकाबला किया है । राशन डीलरों की तरफ से आरोपी दोनों बाबू गगन और हिमांशु और पूर्ति निरीक्षक अमरीश भटनागर सहित जिला पूर्ती अधिकारी को हटाने की मांग करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , जनपद बागपत के डीएम और बड़ौत विधानसभा क्षेत्र के विधायक तथा उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग लखनऊ को पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई गई है । 

        क्या है राशन डीलरों के आरोप

      राशन डीलर सुधीर कुमार और संजय कुमार आदि सभी राशन डीलरों ने एक स्वर में बताया की उक्त बाबूगण दुकानों पर पहुंचकर इंस्पेक्टर साहब के आने और जिला पूर्ति अधिकारी के नाम पर 45 र प्रति कुंटल अवैध वसूली की मांग करते हैं ‌। दूसरे प्रति राशन की दुकान से 1000 रूपये , नया राशन कार्ड बनने पर ₹300 प्रति कार्ड और कार्ड में यूनिट बनाए जाने पर ₹100 की मांग की जा रही हैं । आरोप यह भी है कि उपरोक्त बाबूगण धमकी देने से भी नहीं चूकते और कहते हैं की आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3 / 7 तथा महामारी अधिनियम में एफ आई आर दर्ज हो जाएगी । जिसमें तुम लोगों को 7 वर्षों तक भी जमानत नहीं मिलेगी । 

       
  इब तो यह लडाई आर- पार की होगी - राशन डीलर गण

दुकानों के लाईसेंस सरेन्डर करने को किया था प्रदर्श

          बडौत विकास खंड क्षेत्र मे कुल 93 राशन डीलर बताये गये है ।‌ अभी तीन दिन पहले बडौत तहसील मे सभी ने विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अवैध वसूली की मांग के विरोध मे धरना प्रदर्शन किया था । प्रदर्शन के दौरान अपनी ई - पोस मशीने लेकर अपनी अपनी दुकानों के लाईसेंस सरेन्डर करने की बात कही थी । इसी वजह से इस विकास खंड के राशन डीलरों ने 30 जून तक उठाये जाने वाला राशन भी अभी तक नही उठाया है । उनका कहना है कि यह लडाई आर पार की होगी । या तो ये अधिकारीगण रहेंगे या हमारी राशन की दुकानें ।


      फैसले के लिए आतुर है सम्बन्धित अधिकारीगण ?

    बताया गया कि कुछ अधिकारी गण भाजपा जिला अध्यक्ष के साथ वार्ता करने गए थे । तब विभाग के एक अधिकारी की और से प्रदर्शनकारी राशन डीलरों से वार्ता करने का प्रस्ताव आया था । जिसे ठुकरा दिया गया । 

   छपरौली व बिनौली के राशन डीलरों का भी मिला समर्थन


  ‌‌‌‌          अवैध वसूली की लडाई लड रहे राशन डीलरों ने बताया कि इस लडाई मे छपरौली व बिनौली विकास खंड के राशन डीलरों ने भी अपना समर्थन देते हुए इस प्रकरण मे न्याय न मिलने तक राशन वितरण न करने का फैसला लिया है ।‌ 

  

             बडौत विकास खंड के राशन डीलरों द्वारा लगाये गये आरोपों की जांच कराई जा रही है । वैसे प्रथम दृष्टया नही लग रहा है कि पूर्ती निरीक्षक अमरीश भाटिया अभी 5-6 दिन पहले ही आये है आते ही इस तरह की हरकत करेंगे क्या । फिर भी जांच कराई जा रही है ।‌

                       अभय प्रताप सिंह
                    जिला पूर्ती अधिकारी
                           बागपत ( उ०प्र०)




         मैने इस बडौत विकास खंड मे गत 15 जून मे ही ज्वाइन किया है मेरे ऊपर जो आरोप लगे है उनके समबन्ध मे मै कुछ नही कहुंगा । 
                          अमरीश भटनागर 
                         पूर्ती निरीक्षक बडौत 




सलाम खाकी न्यूज ओन लाइन एवं मासिक पत्रिका के समाचार सम्पादक सलेक चन्द वर्मा की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment