Advertisement

जनपद शामली के झिंझाना कस्बे में मां दुर्गा अष्टमी की भव्य शोभायात्रा बनी ऐतिहासिक , खूब धूम-धड़ाके के साथ एएसपी शामली ने किया शोभा यात्रा का उद्घाटन

शामली के अतिरिक्त पुलिस शामली राजेश कुमार श्रीवास्तव,थाना प्रभारी व निरीक्षक रूप किशोर शर्मा ने महामाई की महाआरती की । 



👉 मंदिर में कमेटी के सदस्य द्वारा एडिशनल एसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव को तिलक लगाकर और पगड़ी पहनाकर तथा गले मे  पटका पहना कर सम्मान किया गया । समिति के लोगों ने पत्रकारों को भी सम्मानित किया ।





झिंझाना (शामली) 7 अक्टूबर 2019

            पावन नवरात्रों की समाप्ति व दुर्गा अष्टमी के अवसर पर शामली जनपद के झिंझाना कस्बे के मौहल्ला ब्राह्मण में स्थित श्री राम श्याम दुर्गा मंदिर में मां भगवती की शोभायात्रा का अनुष्ठान संपन्न किया गया । इस मौके पर निकाली गई ।


             शोभायात्रा में एक कन्या को मां भगवती के रूप में अलंकृत किया गया था । जिसमें मां शक्ति के द्वारा राक्षसों से युद्ध करना और उन्हें मार गिराना साथ में माता रानी के शेर द्वारा भी युद्ध में विचरण करते हुए राक्षसों को मारना और राक्षस रूपी भैसें का भी संहार करना दर्शकों को बहुत अच्छा लगा । इस मंचन ने इस शोभायात्रा को ऐतिहासिक बना दिया । 

प्रथम नवरात्र से लेकर दुर्गा अष्टमी तक मंदिर में दैनिक रूप से शाम के समय महिलाओं द्वारा मंगलाचरण और पुरुषों द्वारा आरती का आयोजन भाव पूर्ण तरीके से किया गया

          साथ में बैंड बाजों‌ का सहयोग और मंदिर सेवा समिति आदि श्रद्धालुओं द्वारा किए भक्ति भाव नृत्य से शोभायात्रा ऐतिहासिक बन गई ।

 साथ में कस्बे के सभी श्रद्धालुओं के यहां से सांझी (देवी मां ) की प्रतिमाएं के लिए दो ट्रैक्टर ट्रॉलियों की व्यवस्था बनाई हुई थी , ताकि सभी के घरों से देवी की प्रतिमाओं की विदाई एक साथ और समुचित व्यवस्था के अंतर्गत हो सके । 
बाद में एकत्रित की हुई इन सभी प्रतिमाओं को एक नदी में प्रवाहित कर दिया गया ।

मंदिर सेवा समिति में अधिकांश रूप से व्यापारियों का सहयोग रहा । व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष आशीष मित्तल के नेतृत्व में विनोद रोहिल्ला , मयंक नामदेव , विकास , विशाल कुमार गोयल , गौरव , विपिन गुप्ता , बबलू , अजय कुमार बंसल आदि का सहयोग सराहनीय रहा ।

 शोभा यात्रा को श्री राम श्याम दुर्गा मंदिर से मेन बाजार के रास्ते चौराहा डाकघर और गली मोहल्लों के रास्ते वापस मंदिर पर लाया गया । इस बीच जगह-जगह श्रद्धालुओं द्वारा शोभायात्रा के स्वागत में जलपान वगैरह का भी आयोजन किया गया । अधिकांश दर्शकों ने शोभा यात्रा की तारीफ की और ऐतिहासिक बताया ।



सलाम खाकी न्यूज़ चैनल से समाचार संपादक सलेक चन्द वर्मा की रिपोर्ट 

          

No comments:

Post a Comment